Home » कल्चर » prime minister narendra modi wears black thread in hand know its significance
 

PM मोदी हाथ में क्यों बांधते हैं काला धागा? जानें क्या है इसकी मान्यता

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 March 2019, 20:10 IST

बहुत से लोगों के हाथों में आपने काला धागा बंधा हुआ देखा होगा, हमारे देश के प्रधानमंत्री भी अपने हाथों में काला धागा बांधते हैं. बहुत से लोग इसे फैशन समझकर अपने हाथों में शौक से इसे पहनते हैं. तो बहुत से लोग अपने धर्म को मानते हुए अपने हाथों अथवा पैरों में काला धागा बांधते हैं.

काले धागे की हिन्दू धर्म में विशेष मान्यता है. हिन्दू धर्म के अनुसार हाथों में काला धागा बांधने से नकारात्मक उर्जा दूर हो जाती है और व्यक्ति में पॉजीटिव सोच आती है.

हमारे जीवन में रंगों का विशेष महत्व होता है. कोई रंग हमारे लिए अगर शुभ हो तो ये हमारा भाग्य उदय करती है, तो कुछ अशुभ रंग हमारे भाग्य को दुर्भाग्य में भी बदल सकती है.

काला रंग आमतौर में अशुभ माना जाता है, लेकिन हिन्दू धर्म के अनुसार काली चीजें जितना अशुभ होती हैं. उससे कहीं ज्यादा काला धागा हमारे जीवन के लिए शुभ माना जाता है. इससे नकारात्मक प्रभाव दूर होती हैं.

कहते हैं काले रंग के प्रयोग से राहु काफी मजबूत होता है. इसकी वजह से जीवन के कई कष्ट दूर हो सकते हैं. जीवन में अपने कष्टों से निवारण के लिए लोग काले रंग का धागा पहनते हैं. इसके अलावा काले रंग का धागा पहनने से आर्थिक परेशानियां भी दूर होती हैं. वहीं बहुत से लोग मनचाहा फल की प्राप्ति के लिए भी काला धागा पहनते हैं.

हिन्दू धर्म में मान्यता है कि काला धागा पहनने से राहु, केतु और शनि का प्रकोरप कम होता है. काले धागे को इनका प्रतीक माना गया है. काले रंग का धागा पहनने से नकारात्मक उर्जो दूर होती हैं और हमारे अंदर सकारात्मक सोच आती है.

 काला धागा शनिवार के दिन सीधे हाथ में पहनना चाहिए. इससे नकारात्मकता हमारे जीवन से दूर होती है. औ जीवन में सफलता हमारे कदम चूमती है.

हाथों की कलाई पर काला धागा बांधने से सारी विपत्तियां दूर होती हैं. इसके अलावा अगर आप घर के दरवाजे पर काला धागा बांधते हैं और काला टिका वहां लगाते है, तो सारी विपत्तियां दूर होती हैं और घर से बूरी दृष्टि दूर हो जाती है.

First published: 30 March 2019, 20:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी