Home » कल्चर » Raksha Bandhan 2020: Jyotirvid says that there should be no Bhadra at the time of tying Rakhi
 

रक्षाबंधन पर भूलकर भी न बांधें इस समय राखी, रावण की बहन ने बांधी थी हो गया था उसका विनाश

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 August 2020, 10:44 IST

Raksha Bandhan 2020: रक्षाबंधन का त्योहार इस बार 3 अगस्त को मनाया जा रहा है. इस दिन पूर्णिमा की तिथि है, सबसे खास बात यह है कि इस दिन सावन का अंतिम सोमवार भी है. इस कारण इस बार के रक्षाबंधन का महत्व और भी बड़ जाता है. रक्षाबंधन पर बहनें राखी बांधकर अपने भाई की लंबी उम्र की कामना करती हैं.

राखी बांधने के लिए हमेशा शुभ मुहूर्त का ही चयन करना चाहिए. ज्योतिर्विद कहते हैं कि राखी बांधने के समय भद्रा नहीं होनी चाहिए. दरअसल, मान्यता है कि रावण की बहन ने उसे भद्रा काल में ही राखी बांधी थी, इस कारण उसका विनाश हो गया था. ज्योतिष कहता है कि इस बार रक्षाबंधन के दिन सुबह 9 बजकर 29 मिनट तक भद्रा है.

भद्रा खत्म होने के बाद राखी का त्योहार सुबह 9 बजकर 30 मिनट से शुरू हो जाएगा. इसके बाद दोपहर 1 बजकर 35 मिनट से लेकर शाम 4 बजकर 35 मिनट तक राखी बांधने के लिए बहुत ही अच्छा समय है. फिर शाम 7 बजकर 30 मिनट से लेकर रात 9.30 बजे तक बहुत ही शुभ मुहूर्त है. 

रक्षाबंधन पर महिलाओं को योगी सरकार का तोहफा, मुफ्त यात्रा कराएंगी रोडवेज बसें

पंचांग के अनुसार, राखी के दिन इस बार सर्वार्थ सिद्धि योग भी बन रहा है. इसमें राखी बांधने पर बहनों की सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. पंचांग के अनुसार, राखी के दिन शुभ मुहूर्त में ही भाई की कलाई पर राखी बांधी जानी चाहिए. दरअसल, राखी को रक्षा सूत्र भी कहते हैं. शास्त्रों में रक्षा सूत्र के बारे में गहराई से बताया गया है.

महाभारत के अनुसार, जब युद्ध शुरु हुआ था तो युधिष्टिर ने भगवान श्रीकृष्ण के कहने पर सभी सैनिकों की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधी थी. इसके अलावा देवासुर संग्राम में देवराज इंद्र ने इसे धारण कर असुरों का संहार किया था. बहने रक्षाबंधन के त्योहार का पूरे साल इंतजार करती हैं. इस पर्व का महत्व तब और बढ़ जाता है जब शुभ मुहूर्त में राखी बांधी जाती है.

Janmashtami 2020 Date And Timing: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का जानिए शुभ मुहूर्त, ये है पूजा की विधि

Vastu Tips for Home : भूलकर भी ना बनवाएं ऐसी जगहों पर घर, वरना जिंदगी भर रहेंगे परेशान !

First published: 2 August 2020, 10:30 IST
 
अगली कहानी