Home » कल्चर » Raksha Bandhan 2020: This Raksha bandhan wrist of Jawan's will not be empty, this portal send Rakhi
 

Raksha Bandhan 2020: इस बार रक्षाबंधन पर जवानों की कलाई नहीं रहेगी खाली, ये पोर्टल भेजेगा राखी

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 July 2020, 9:55 IST

रक्षाबंधन देश का एक प्रमुख त्यौहार है. इस बार रक्षाबंधन 3 अगस्त को मनाया जाएगा. हर साल भाई-बहन रक्षा बंधन का बड़ी बेसब्री से इंतजार करते हैं, लेकिन इस त्यौहार का सबसे ज्यादा इंतजार देश के जवानों को होता है. जब पूरा देश त्यौहार की खुशियों में सराबोर रहता है तो देश के जवान अपनी बहनों द्वारा भेजी गई राखी को खुद से ही बांधकर देश के साथ-साथ अपनी बहनों की रक्षा के प्रण करते हैं.

भारतीय जवानों की बहनें भी कोशिश करती हैं कि किसी भी हालत में उनकी राखी उनके भाई की कलाई तक पहुंच जाए, लेकिन कई बार जवानों तक राखी नहीं पहुंच पाती है और उनकी कलाई सूनी रह जाती है. वहीं, दूसरी तरफ इस साल कोरोना वायरस महामारी की वजह से भी सरहद पर देश की सेवा कर रहे जवानों तक राखी पहुंचनी थोड़ी मुश्किल है.

 

जवानों की कलाई नहीं रहेगी खाली

ऐसी स्थिति में भारत का एक प्रमुख उपहार देने वाले पोर्टल ने देश के जवानों के लिए एक पहल की है. यह पोर्टल इस बार देश के जवानों को राखी भेजेगा. इस पोर्टल का नाम है, 'गिफ्ट्स ऑफ इंडिया' (GiftstoIndia24x7.com). इस पोर्टल के माध्यम से बहनें अपने भाईयों को भी राखी भेज सकती हैं, जबकि भाई अपनी बहनों को गिफ्ट्स भेज सकते हैं.

Vastu Tips 2020: भूलकर भी नहीं करनी चाहिए सुबह उठते ही ये चीजें, वरना बढ़ जाएंगी जीवन में मुश्किलें !

पोर्टल की खास बात यह है कि इसके माध्यम से आप दुनिया के किसी भी कोने में राखी या गिफ्ट भेज सकते हैं. यह पोर्टल साल 1999 में स्थापित हुआ था. विशेष रूप से यह नॉन-रेजिडेंशियल भारतीयों यानि NRI की जरूरतों के लिए बनाया गया है. इस बार पोर्टल ने राखी पर एक स्पेशल गिफ्ट देने की तैयारी की है, इसमें बहनें कहीं से भी भारत में अपने भाइयों को राखी तथा भाई अपनी बहनों को गिफ्ट भेज सकते हैं.

मेक इन इंडिया का करता है समर्थन

पोर्टल ने  एक अलग तरीके का सेक्शन बनाया है, इसका नाम 'गिफ्ट्स फ़ॉर सिस्टर्स' है. इस सेक्शन में भाईयों के पास अपनी बहनों को गिफ्ट्स देने के बहुत सारे ऑप्शन मौजूद हैं. यह पोर्टल मोदी सरकार के मेक इन इंडिया का समर्थन भी कर रहा है. पोर्टल से आप 24X7 गिफ्ट और राखी भेज सकते हैं. 

Raksha Bandhan 2020 : रक्षाबंधन पर 29 साल बाद बन रहा महासंयोग, शुभ मुहूर्त में राखी बांधने पर होगा आश्चर्यजनक लाभ

Janmashtami 2020 Date And Timing: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का जानिए शुभ मुहूर्त, ये है पूजा की विधि

First published: 30 July 2020, 9:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी