Home » कल्चर » Raksha bandhan Gift for sisters by PM Modi secure future by Narendra Modi Plan
 

इस रक्षाबंधन मोदी सरकार की ये योजना बहन के लिए है बेस्ट गिफ्ट, भविष्य होगा सुरक्षित

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 August 2018, 9:41 IST

रक्षाबंधन के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी की सुकन्या समृद्धि योजना से बेहतर कोई और रक्षाबंधन गिफ्ट नहीं हो सकता. पीएम मोदी ने सभी भाइयों को एक मौका दिया है जिससे वो रक्षाबंधन के तोहफे के रूप में अपनी बहन का भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं. रक्षाबंधन पर भाइयों से तोहफे लेना पुरानी परंपरा रही है. तो इस बार देश के सभी भाइयों की तरफ से पीएम मोदी ने ये एक योजना निकाली है.

क्या है सुकन्या समृद्धि योजना ?
इस योजना की शुरुआत पीएम मोदी ने 22 जनवरी 2015 को की थी. इस योजना को एक सुरक्षित सेविंग के रूप में देखा जा सकता है जो कि बेटी के भविष्य को सुरक्षित करता है. आसान किस्तों में भुगतान कर के बेटी के बालिग़ होने तक एक अच्छी राशि तैयार को जाती है.

सुकन्‍या समृद्धि योजना खाता किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खुलवाया जा सकता है जो कि इसके लिए अधिकृत हो. इस योजना के तहत वैसे अभी तक 1.26 करोड़ खाते खोले जा चुके हैं.

रक्षा बंधन 2018: सूरत में बिक रही है 9,000 में एक किलो मिठाई, ये है खासियत

इन खातों पर 8.1 प्रतिशत का तिमाही ब्याज भी मिलता है. इस खाते में न्यूनतम राशि 250 रुपये रखना जरुरी है. पहले ये न्यूनतम राशि 1000 रुपये थी. इस खाते में पैसे जमा कराने की कोई सीमा नहीं है. कितनी भी बार इसमें पैसे जमा कराये जा सकते हैं. लेकिन अगर खाते में हर साल न्यूनतम राशि जमा नहीं कराई गई तो 50 रुपये का जुर्माना लगाया जाता है.

Raksha Bandhan 2018: सिर्फ भाई ही नहीं बहनें भी ये गिफ्ट देकर कर सकती हैं हैरान

सुकन्या समृद्ध‍ि योजना से आप मैच्योरिटी से पहले पैसे निकाल सकते हैं. यह काम 18 साल की होने के बाद अगर बेटी की शादी हो रही हो, तो शादी से एक महीने पहले और शादी के बाद तीन महीने के भीतर आवेदन देना होगा. इस योजना के अंतर्गत खातों को आयकर कानून की धारा 80-सी के तहत छूट दी जाएगी. इस खाते को देश के किसी भी हिस्से में ट्रांसफर भी कराया जा सकता है.

First published: 24 August 2018, 9:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी