Home » कल्चर » Rakshabandhan 2019 opens once a year 364 days closed
 

साल में सिर्फ एक बार ही खुलता है ये अनोखा प्राचीन मंदिर, इन लोगों को रहता है खास इंतजार

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 August 2019, 15:10 IST

हिंदू धर्म में सावन का महीना बहुत ही खास माना जाता है. इस महीने पर ज्यादातर महिलाएं सोमवार का व्रत रखती हैं. इस दिन महिलाएं उपवास रखकर भगवान भोलेनाथ को मनाने की कोशिश करती हैं. इसके साथ ही इन महीने में एकादशी वर्त का भी अपना अलग महत्व होता है. सावन के महीने में उत्तरी भारत के लोग काफी झूले लगाते हैं. इस महीने में एक और त्योहार होता है. जिसका भाई-बहन को काफी लंबे समय से इंतजार होता है.

आप समझ तो गए ही होंगे कि हम रक्षा बंधन की बात कर रहे हैं. रक्षा बंधन भाई-बहन के प्यार का प्रतीक होता है. इस दिन बहन अपनी भाई की कलाई पर रेशम का धागा बांधकर उसकी लंबी उम्र की कामना करती है. हालांकि, कई इलाकों में इस दिन भगवान को भी राखी बांधी जाती है.

भाई-बहन का त्योहार काफी खास होता है. यह सिर्फ किसी धर्म पर सीमित नहीं होता है. इस त्योहार को हर कोई मनाता है. रक्षा बंधन एक ऐसा त्योहार होता है, जिसमें सभी की अपनी-अपनी श्रद्धा होती है.

रक्षाबंधन के महत्व का आप इसी बात से पता लगा सकते हैं कि बद्रीनाथ में एक खास मंदिर है. यह मंदिर भगवान विष्णु का है, इस मंदिर का कपाट सिर्फ रक्षाबंधन के अवसर पर ही खुलता है. पूरे सालभर बंद होने के बावजूद यह मंदिर सिर्फ रक्षाबंधन के दिन ही भक्तों के लिए खुलता है.

हथेली पर बनीं है ऐसी रेखाएं, तो हो सकती हैं आपकी लव मैरिज

First published: 13 August 2019, 15:10 IST
 
अगली कहानी