Home » कल्चर » Rakshabandhan 2020: Markets are closed this year, how to prepare for special Raksha Bandhan
 

Raksha bandhan 2020: इस साल बाजार हैं बंद, कैसे करें खास रक्षाबंधन की तैयारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 July 2020, 16:22 IST

Raksha bandhan 2020: लोग सावन का महीना आते ही रक्षा बंधन की तैयारियां शुरु कर देते हैं. राखी से लेकर मिठाई तक का लोगों को बेसब्री से इंतज़ार रहता है लेकिन इस साल कोरोना वायरस महामारी के कारण घर से बाहर निकलकर खरीदारी करना भी मुश्किल काम हो गया है. ऐसे में बहनों को अपने भाई को राखी बांधने और पूजा करने के लिए अलग खास तैयारियां करने की आवश्यकता होगी. आईये हम आपको बताते हैं कि कैसे आप इस मौके को खास बना सकते हैं.

ऐसा माना जाता है कि रक्षा बंधन पर आपको अपने भाई की उम्र और पंसद के हिसाब से उनके लिए राखी चुननी चाहिए. अगर आपका भाई आपसे छोटा है तो आप उसके लिए कार्टून या अन्य तरह की राखी सेलेक्ट कर सकती हैं. लेकिन बड़े भाई के लिए सिंपल धागे वाली ज्यादा पसंद की जाती है. आजकल ब्रेसलेट वाली राखी का चलन भी बढ़ता जा रहा है, आप उसे भी चुन सकते हैं. अब लोगों में घर पर भी राखी बनाने का चलन बढ़ता जा रहा है, ऐसा माना जा रहा है कि महामारी के कारण लोग होम मेड राखियों का इस्तेमाल ज्यादा करेंगे.


रक्षा बंधन में रोली का भी खास महत्व माना जाता है. कोई भी शुभ कार्य करते वक्त माथे पर तिलक लगाया जाता है. रक्षा बंधन में आप अपनी पूजा की थाली में रोली अवश्य रख लें. ऐसा माना जाता है कि हिन्दू संस्कृति में तिलक लगाने से शरीर को शक्ति प्रदान होती है, साथ ही आत्मविश्वास भी बढ़ता है.

रक्षा बंधन पर बहनों द्वारा भाई की आरती की जाती है. यह आरती भाई से खुद रक्षा का वचन और उसकी लंबी उम्र, खुशहाली के लिए की जाती है. रक्षा बंधन पर आप आप थाली में एक दीपक जरूर रखें. ऐसा माना जाता है कि इस अवसर पर मिट्टी का दीया ज्यादा शुभ होता है.

Raksha Bandhan 2020 : रक्षाबंधन पर 29 साल बाद बन रहा महासंयोग, शुभ मुहूर्त में राखी बांधने पर होगा आश्चर्यजनक लाभ

रक्षा बंधन में सबसे खास मिठाई है. राखी के साथ-साथ भाई का मुंह मीठा कराना भी आवश्यक होता है इसके लिए आप थाली में मिठाई रखना न भूलें. इसके लिए आप भाई की पसंद की मिठाई चुन सकते हैं. देश के कई हिस्सों में रक्षा बंधन पर घेवर खिलाने का भी चलन है. इस साल लोगों में घर में मिठाइयां बनाने की तैयारियां भी कर ली हैं क्योंकि अधिकतर बाजार बंद हैं. लोगों को लॉकडाउन के दौरान कई तरह के पकवान बनाते देखा जा रहा है.

Raksha Bandhan 2020: इस बार रक्षाबंधन पर जवानों की कलाई नहीं रहेगी खाली, ये पोर्टल भेजेगा राखी

 

First published: 31 July 2020, 16:22 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी