Home » कल्चर » Rose Day Special: rose colour indicate feelings about you, like red rose indicate love sign and white rose indicate holiness
 

रोज डे स्पेशलः वैलेंटाइन पर जान लीजिए किसको देना है किस कलर का गुलाब

विकाश गौड़ | Updated on: 7 February 2018, 15:05 IST

हर साल 14 फरवरी को प्यार का महापर्व वैलेंटाइन डे मनाया जाता है. दुनिया भर में वैलेंटाइन को कपल धूमधाम से मनाते हैं. वैलेंटाइन डे की लोकप्र‍ियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि कई देशों में इस दिन पब्‍लिक हॉलीडे भी होता है. इस साल भी वैलेंटाइन वीक की शुरुआत हो चुकी है.

वैलेंटाइन वीक की शुरुआत रोज डे के साथ 7 फरवरी से शुरु हो गई है. हर साल की तरह इस बार भी सबसे पहले रोज़ डे सेलिब्रेट किया जा रहा है. इस दिन आप अपने चाहने वाले को गुलाब का फूल देकर अपनी भावनाओं का इज़हार कर सकते हैं.

ये बात भी सच है कि जमाना चाहे कितना भी बदल गया हो लेकिन गुलाब का फूल देकर प्यार जताना नहीं बदला. हालांकि गुलाब के भी अपने अलग मायने हैं. ऐसा भी नहीं है कि रोज़ डे पर गुलाब अपने प्यार को दो. आप गुलाब अपने दोस्‍तों को भी भेंट कर सकते हैं.

यहां तक कि टीचर, मम्‍मी-पापा, भाई-बहन, बॉस और कलीग को भी गुलाब देकर इस डे को सेलिब्रेट किया जा सकता है. हां, इस दौरान आपको ये ध्यान जरूर रखना होगा कि आपके गुलाब का रंग कौन सा है. बता दें कि गुलाब कई किस्म और रंगों को होते हैं. यही कारण है कि हर एक रंग का अलग मतलब होता है. 

आइए जानते हैं कौन सा गुलाब किस को दें

लाल गुलाब: सुर्ख लाल रंग का गुलाब प्‍यार, चाहत और इच्‍छाओं का प्रतीक है. रोज डे पर आप अपने हमदम यानी पार्टनर को लाल गुलाब देकर अपना प्‍यार जता सकते हैं.

गुलाबी गुलाब: गुलाबी रंग का गुलाब आभार (ग्रैटिट्यूड) को दर्शाता है. अगर आप रोज़ डे के दिन किसी को प्यार से थैंक्‍यू बोलना चाहते हैं तो उन्‍हें पिंक गुलाब देकर अपना आभार वयक्त कर सकते हैं.

पीला गुलाब: पीला गुलाब दोस्‍ती का प्रतीक माना जाता है. इसके साथ पीले गुलाब को लोग नई शुरुआत का प्रतीक भी मानते हैं. अगर आप भी अपनी दोस्ती को यादगार बनाना चाहते हैं तो रोज़ डे पर पीला गुलाब दे सकते हैं.

सफेद गुलाब: सफेद रंग के गुलाब का मतलब पवित्रता, सादगी और मासूम‍ियत होता है. अगर आपको अपने किसी खास को सॉरी बोलना हैं तो आप रोज़ डे के द‍िन उन्‍हें सफेद गुलाब देकर मना सकते हैं.

ऑरेंज गुलाब: ऑरेंज कलर के गुलाब के मायने दोस्‍ती और प्‍यार के बीच एक पुल की तरह हैं. यही नहीं ऑरेंज गुलाब ऊर्जा, जुनून और इच्‍छाओं का भी प्रतीक माना जाता है. अगर आप किसी शख्स को दोस्‍त से ज्‍यादा मानते हैं और उसे अपनी लव लाइफ का हिस्‍सा बनाना चाहते हैं तो आप उस खास को ऑरेंज गुलाब देकर अपनी इच्छा व्यक्त कर सकते हैं.

लैवेंडर गुलाब: लैवेंडर गुलाब आकर्षण का प्रतीक है. अगर आपको किसी से पहली नजर में प्‍यार हो गया है तो आप उसे लैवेंडर गुलाब देकर इज़हार-ए-इश्क कर सकते हैं.

First published: 7 February 2018, 15:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी