Home » कल्चर » santoor player shiv kumar sharma get lifetime achievement award
 

संतूर वादक पंडित शिवकुमार शर्मा को मिलेगा ‘लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड’

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:48 IST
(एजेंसी)

संतूर वादक पंडित शिवकुमार शर्मा को इस साल वार्षिक ‘संगीत मार्तंड उस्ताद चांद खान लाइफटाइफ अचीवमेंट पुरस्कार’ से सम्मानित किया जाएगा. दिल्ली घराना की ‘सुर सागर सोसाइटी’ ने इस बात की घोषणा की.

भारतीय शास्त्रीय कला के जश्न के तौर पर मनाए जाने वाले इस महोत्सव के 23वें संस्करण का आयोजन दिल्ली में 13 सितंबर और 14 सितंबर को किया जाएगा, जिसमें हिंदुस्तानी शास्त्रीय गायन के कई दिग्गजों और वाद्य यंत्र पर वादन करने वाले उस्तादों की संगत एवं प्रस्तुति देखने को मिलेगी.

बताया जा रहा है कि महोत्सव में संगीतज्ञ शिवकुमार शर्मा भी प्रस्तुति देंगे. भारतीय शास्त्रीय संगीत एवं नृत्य में महारत रखने वाले दिग्गजों के कला के क्षेत्र में के योगदान एवं इसे समृद्ध बनाने की दिशा में उनके कार्य को देखते हुए ‘सुर सागर सोसाइटी’ 1986 से ही उन्हें सम्मानित करती रही है.

पिछले साल सोसाइटी ने कथक गुरू पंडित बिरजू महाराज को सम्मानित किया था. इस पुरस्कार को पाने वाले अन्य महारथियों में पंडित जसराज, उस्ताद अब्दुल हलीम जाफर खान, उस्ताद अमजद अली खान और उस्ताद अब्दुल राशिद खान शामिल हैं.

इस अवॉर्ड के तहत पुरस्कार में 50,000 रुपये की नगद राशि, एक स्मृति चिह्न और प्रशस्ति पत्र दिया जाता है.

गौरतलब है कि ‘पद्म भूषण’ से सम्मानित पंडित शिवकुमार शर्मा का जन्म 1938 में जम्मू में हुआ था और वह ऐसे पहले संगीतज्ञ हैं, जिन्होंने संतूर पर शास्त्रीय संगीत का वादन किया. संतूर जम्मू कश्मीर का एक लोक वाद्य यंत्र है.

First published: 18 August 2016, 12:46 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी