Home » कल्चर » sawan 2020 favourite zodizc sign of shiv
 

Sawan 2020: भोलेनाथ को बेहद प्रिय होती हैं ये तीन राशियां, जल्द पूरी हो जाती हैं सावन में इनकी मनोकामना

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 July 2020, 10:11 IST

Sawan 2020: सावन का पवित्र महीना चल रहा है. ऐसा माना जाता है की सावन के महीने में भगवान शिव अपने भक्तों से जल्दी खुश हो जाते हैं.शास्त्रों की कथा के मुताबिक सावन के महीने में माता पार्वती के द्वारा की गई तपस्या से खुश होकर भगवान शिव ने शादी का प्रस्ताव स्वीकार्य किया था.

सावन के महीने में भगवान शिव हर किसी की मनोकामना जरूर पूरी करते हैं. ज्योतिष शास्त्र में भी शिव की महिमा का वर्णन किया गया है. ज्योतिष शात्र के मुताबिक शिव की 12 राशियों में से तीन राशियों पर अपनी विशेष कृपा बरसाते हैं. चलिए बताते हैं कौन सी हैं वो तीन राशियां...


घर में गलती से भी न लगाएं भगवान शनि की मूर्ति या तस्वीर, वरना निश्चित है आपकी बर्बादी

मेष-
12 राशियों में मेष राशि सबसे पहली राशि होती है. मेष राशि के स्वामी ग्रह मंगल होते हैं. भोलेनाथ को मेष राशि बहुत प्रिय होती है. उनकी शुभ दृष्टि हमेशा इस पर रहती है. इस राशि के जातकों पर हमेशा शिव की कृपा रहने से इस राशि के जातकों के जीवन में सुख और समृद्धि बनी रहती है. इस राशि के लोगों के भगवान शिव जी को प्रसन्न करने के लिए सोमवार के दिन शिवलिंग पर जलाभिषेक जरूर करना चाहिए.

इस राशि के जातकों पर महादेव की कृपा होने से नौकरी और व्यापार में हमेशा तरक्की होती रहती है. अगर इस राशि के लोग किसी भी काम में थोड़ी मेहनत कर देते हैं तो वो काम जरूर सफल हो जाता है. क्योंकि इन पर शिव की विशेष कृपा होती है. ऐसे में सावन में भगवान शिव को खुश करने के लिए जातकों को शिवलिंग पर जल चढ़ाते हुए ओम नम: शिवाय का जाप जरूर करना चाहिए.

Hariyali teej 2020 : 23 जुलाई को है हरियाली तीज, ये है पूजा का मुहूर्त और सही विधि

मकर-
मकर राशि भी शिव जी की प्रिय राशियों में से एक है. इस राशि पर शनि और शिव दोनों की विशेष कृपा होती है. इस राशि के जातकों पर जबकि कोई मुसीबत आती है उस वक्त भगवान शिव आने वाली कठिनाइओं को कम कर देते हैं. सावन के महीने में इस राशि के जातकों को शिव आराधना जरूर करनी चाहिए.

इस राशि के जातकों को शिवलिंग पर जलाभिषेक करने के अलावा बेलपत्र भी अर्पित करना चाहिे. वहीं पूजा करते समय महामृत्युंजय का जाप भी करना चाहिए. इस राशि के जातकों को शिवजी बहुत ही भाग्यशाली बनाते हैं.

कुंभ-
मकर राशि के साथ साथ कुंभ राशि के स्वामी भी शनि देव हैं. शनि देव दो-दो राशियों के स्वामी माने जाते हैं. शनि की इस राशि पर भी शिव की कृपा हमेशा बरसती है. सावन के महीने में भी कुंभ राशि के जातकों को शिव आराधना करनी चाहिए. सावन के महीने में ओम नम: शिवाय का जाप सभी तरह के कष्टों को दूर करने के लिए शुभ रहता है. सावन के महीने में इस राशि के जातकों के लिए दान करना अच्छा रहेगा.

Vastu Tips: कहीं आपने तो नहीं लगाएं हैं अपने घर में ये पौधे, वरना जिंदगी में बढ़ सकती हैं कईं मुश्किलें

First published: 13 July 2020, 10:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी