Home » कल्चर » Shakespeare rare first folio found in scotland home
 

स्कॉटलैंड के एक घर में मिला शेक्सपीयर का बहुमूल्य फर्स्ट फोलियो

लमट र हसन | Updated on: 10 April 2016, 9:07 IST
QUICK PILL
  • \'फर्स्ट फोलियो\' शेक्सपीयर की मौत के सात साल बाद प्रकाशित हुआ था. इसमें \r\nउनके 36 नाटक शामिल थे. इनमें से 18 नाटक पहली बार प्रकाशित हो रहे थे.
  • शेक्सपीयर की अमर कृतियों मैकबेथ, ट्ववेल्थ नाइट, जूलियस सीज़र, एज यू लाइक\r\n इट और द टेम्पेस्ट जैसे नाटकों की मुद्रित प्रतियां फर्स्ट फोलियो के कारण\r\n ही आज दुनिया के सामने है.

मशहूर ब्रितानी लेखक शेक्सपीयर के 'फर्स्ट फोलियो' संग्रह की चार सौ साल पुरानी ऐतिहासिक प्रति मिली है. ये संग्रह शेक्सपीयर की मृत्यु के बाद प्रकाशित हुआ था. इसमें पहली बार शेक्सपीयर की सभी रचनाओं को एक साथ प्रकाशित किया गया था. यह ऐतिहासिक संग्रह स्कॉटलैंड में पाया गया है.

तीन अंकों में प्रकाशित इस संग्रह का मूल नाम 'मिस्टर विलियम शेक्सपीयर्स कॉमेडीज़, हिस्टरीज़ एंड ट्रैजडीज़' था. माना जाता है कि इस संग्रह की केवल 230 प्रतियां ही उपलब्ध हैं. इसलिए इसे महत्वपूर्ण और ऐतहासिक उपलब्धि माना जा रहा है.

इसकी क़ीमत इस बात से भी समझी जा सकती है कि ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सटी के पास मौजूद इसकी एक प्रति साल 2003 में 35 लाख पाउंड में बिकी थी.

ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सटी के पास मौजूद 'फर्स्ट फोलियो' की एक प्रति साल 2003 में 35 लाख पाउंड में बिकी थी

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में शेक्सपीयर स्टडीज़ की प्रोफेसर एम्मा स्मिथ ने समाचार संस्था बीबीसी को बताया कि स्कॉटलैंड में मिली प्रति प्रमाणिक है.

इस साल शेक्सपीयर की 400वीं पुण्यतिथि है. माना जाता है कि शेक्सपीयर की मृत्यु 23 अप्रैल 1616 को हुई थी.

पढ़ें: असहमति के अधिकार का सम्मान हो: अमोल पालेकर


शेक्सपीयर की पुण्यतिथि पर ब्रितानी रॉयल मेल ने शेक्सपीयर के उद्धरण वाले 10 डाक टिकट जारी किए हैं.

इन डाक टिकटों पर शेक्सपीयर की मशहूर कृतियों मैकबैथ, रोमियो एंड जूलियट, द टेम्पेस्ट, जूलियस सीज़र, मच एडो अबाउट नथिंग और हेमलेट के उद्धरण दिए गए हैं.

इन डाक टिकटों पर प्रकाशित कुछ उद्धरण निम्न हैं-

  • एक तारा नाचा और मैं उसके तले हुआ मेरा जन्म (मच एडो अबाउट नथिंग)

  • बेवकूफ सोचता है कि वो अक्लमंद है, लेकिन अक्लमंद खुद को बेवकूफ समझता है. (एज यू लाइक इट)

  • प्यार आहों की भाप से बना धुआं है. (रोमियो एंड जूलिएट)

पढ़ें: कुछ लोग आवेश में बेवजह साहित्य अकादमी पुरस्कार वापस लौटा रहे हैं

'फर्स्ट फोलियो' शेक्सपीयर की मौत के सात साल बाद प्रकाशित हुआ था. इसमें उनके 36 नाटक शामिल थे. इनमें से 18 नाटक पहली बार प्रकाशित हो रहे थे. शेक्सपीयर की अमर कृतियों मैकबेथ, ट्ववेल्थ नाइट, जूलियस सीज़र, एज यू लाइक इट और द टेम्पेस्ट जैसे नाटकों की मुद्रित प्रतियां फर्स्ट फोलियो के कारण ही उबलब्ध हो पाईं.

प्रोफेसर स्मिथ "फर्स्ट फोलियोः फोर सेंचुरीज ऑफ एन आइकॉनिक बुक" की लेखिका हैं. स्मिथ कहती हैं कि फर्स्ट फोलियो की कितनी प्रतियां प्रकाशित हुई थीं ये अनिश्चित है.

फर्स्ट फोलियो की अब तक कितनी प्रतियां प्रकाशित हुई थीं, ये अनिश्चित है

कुछ विद्वान मानते हैं कि इसकी 750 प्रतियां प्रकाशित हुई थीं. इस समय कुल 230 प्रतियों के बारे में जानकारी उपलब्ध है. अभी दो साल पहले फ्रांस में इसकी एक प्रति मिली थी.

असली-नकली

शेक्सपीयर के प्रकाशनों के कई जाली संस्करण भी बाजार में घूमते रहते हैं. इसकी बड़ी वजह इनका बहुमूल्य होना है. कोई संग्रह असली है या जाली इसका आकलन आसान नहीं है.

प्रोफेसर बताती हैं कि 19वीं सदी के शिल्पी जॉन हैरिस काफी उच्च गुणवत्ता वाली जाली कृति तैयार करने में महारत रखते थे. स्मिथ बताती हैं कि ब्रितानी संग्रहालय ने शेक्सपीयर के फर्स्ट फोलियो के नष्ट हो चुके अंश को तैयार करने के लिए हैरिस की मदद ली थी.

वो कहती हैं, "वो अपने काम में इतने माहिर थे कि पता ही नहीं चलता कि उनके द्वारा तैयार कितनी प्रतियों को प्रमाणिक मान लिया गया."

पढ़ें: कलबुर्गी हत्या के विरोध में लेखक ने साहित्य अकादमी पुरस्कार ठुकराया

इसलिए बहुत संभव है कि प्रमाणिक मानी जानी वाली कई कृतियां जाली हों.

फर्स्ट फोलियो को तैयार करने में शेक्सपीयर के दो दोस्तों जॉन हेमिंगे और हेनरी कॉन्डेल ने मदद की थी. उन्होंने संकलन का संपादन और प्रूफ-रीडिंग की थी. उन्होंने इसे तीन भागों कॉमेडीज़, ट्रैजडीज़ और हिस्ट्रीज़ में बांटा था.

शेक्सपीयर की ख्याति बढ़ने के साथ ही फर्स्ट फोलियो की भी लोकप्रियता बढ़ती गयी. प्रोफेसर स्मिथ को विश्वास है कि अभी कुछ पुस्तकालयों में फर्स्ट फोलियो की प्रतियां दबी-छिपी होंगी.

First published: 10 April 2016, 9:07 IST
 
लमट र हसन @LamatAyub

Bats for the four-legged, can't stand most on two. Forced to venture into the world of homo sapiens to manage uninterrupted companionship of 16 cats, 2 dogs and counting... Can read books and paint pots and pay bills by being journalist.

पिछली कहानी
अगली कहानी