Home » कल्चर » shardiya navratri 2020 date time shubh muhurat puja vidhi
 

Shardiya Navratri 2020 : इस बार धरती पर घोड़े पर सवार होकर आ रहीं हैं मां, इस वजह से हैं अशुभ संकेत

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 October 2020, 16:23 IST

Shardiya Navratri 2020: इस बार शारदीय नवरात्रि 17 अक्टूबर से शुरू होने जा रहा है. कहा जा रहा है कि इस नवरात्र मां घोड़े को अपना वाहन बनाकर धरती पर आ रहीं हैं. जो इस बार अच्छे संकेत नहीं माने जा रहे हैं. माना जाता है कि घोड़े से आने पर पड़ोसी देशों से युद्ध, सत्ता में उथल-पुथल के साथ साथ रोग और शोक फैलता है. वहीं इस बार मां भैंस पर विदा हो रही है. जो बिल्कुल अच्छा संकेत नहीं है.

पुराणों के मुताबिक शारदीय नवरात्रि माता दुर्गा जी की आराधना का श्रेष्ठ समय होता है. नवरात्र के दिनों में हर एक दिन मां के अलग अलग रूपों की पूजा होती है. जो अपने भक्तों की मनोकामनाएं पूरी करने के साथ उनको खुशी देती हैं.


नवरात्रि का हर दिन देवी के विशिष्ठ रूप को समर्पित है. हर देवी स्वरूप की कृपा से अलग अलग तरह के मनोरथ पूर्म होते हैं. ये पर्व शक्ति की उपासना का पर्व हैं.वैसे तो साल में चार बार नवरात्रि का पर्व मनाया जाता है, जिसमें चैत्र नवरात्रि, शारदीय नवरात्रि और दो गुप्त नवरात्रि हैं. नवरात्रि में व्रत रखने का सबसे ज्यादा महत्व चैत्र और शारदीय नवरात्रि का माना जाता है.

Chandra Grahan 2020: इस दिन लगेगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, ये पड़ेगा आपकी जिंदगी पर प्रभाव

पौराणिक कथा के मुताबिक महिषासुर नाम का एक राक्षस था. जिसने ब्रह्मा जी को कड़ी तपस्या से खुश करके एक वरदान प्राप्त कर लिया.जिसमें उसे देव, दानव या पृथ्वी पर रहने वाला कोई मनुष्य मार ना पाये. ब्रह्मा जी से ये वरदान पाकर वो बहुत निर्दयी हो गया. जिसके आतंक से परेशान होकर सभी देवताओं ने ब्रह्मा, विष्णु, महेश के साथ मिलकर मां शक्ति के रूप में दुर्गा को जन्म दिया. जिसके बाद मां दुर्गा ने महिषासुर का वध किया.

Dushera 2020 : विजयादशमी को करें शश्त्रों की इस प्रकार पूजा, जीवन में कभी भी नहीं मिलेगी हार

First published: 6 October 2020, 16:23 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी