Home » कल्चर » shardiya navratri-2020-do-these-five-before-navratri
 

Navratri 2020: नवरात्रि शुरू होने से पहले ही कर लें ये काम

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 October 2020, 15:55 IST

Navratri 2020: शारदीय नवरात्रि का पर्व 17 अक्टूबर को शुरू होने वाला है. इस पर्व में माता रानी के 9 रूपों की पूजा अर्चना की जाती है. मान्यता है कि नवरात्रि पर मां दुर्गा के नौ रूपों की उपासना करने से सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं. तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन तैयारियों के बारे में जो आपको नवरात्रि शुरू होने के एक दिन पहले की कर लेनी चाहिए.

नवरात्रि शुरू होने से पहले ही घर पर मां दुर्गा के स्वागत के लिए अपने घर की सफाई एक दिन पहले ही कर लें. जिसमें पूजा का स्थान अच्छी तरह से साफ और शुद्ध कर लें. कहा जाता है कि माता रानी उन्हीं के घर में आती हैं जिनके घर साफ सफाई होती है.


नवरात्रि में मां दुर्गा की उपासना का त्यौहार होता है. जिसमें कई सात्विक चीजों का महत्व माना जाता है. ऐसे में अगर फ्रिज में नॉनवेज रखा है तो उसको नवरात्र शुरू होने से पहले हटा दें. इसके अलावा में हो सके हो लहसुन का सेवन ना करें.

नवरात्रि पर मां को प्रसन्न करने के लिए अपनाएं ये खास उपाय, धन और वैभव से भर जाएगा आपका घर

यदि आप नवरात्रि में व्रत रखना चाहते हैं तो इसके लिए आप सारा पूजा का सामान मंगा लें. जिसमें कुट्टू का आटा, समारी के चावल, सिंघाड़े का आटा, साबूदाना, सेंधा नमक, फल, आलू, मेवे और मूंगफली मंगा लें.
नवरात्रि के मेन द्वार पर स्वास्तिक का चिह्न बनाना चाहिए. ऐसा माता के स्वागत के लिए किया जाता है. इसके अलावा कलश स्थापना के वक्त भी स्वास्तिक का चिह्न बनाया जाया है.

घर की सफाई करने के बाद घर का शुद्धिकरण भी जरूरी है. सफाई के पूरे घर में गंगाजल का छिड़काव कर लें. इससे आपका घर पवित्र हो जाएगा. इसके अलावा कलश स्थापना की भी तैयारी एक दिन पहले कर लें.

इसके अलावा आप बाल कटवाने की सोच रहे हैं तो नवरात्रि शुरू होने से पहले ही कटवा लें. नवरात्रि में नौ दिन दाढ़ी-मूंछ और बाल कटवाना शुभ नहीं माना जाता है. हालांकि मुंडन संस्कार को नवरात्रि में शुभ माना जाता है.

Navratri 2020 : व्रत के दौरान करें इन चीजों का सेवन, शरीर में बनी रहेगी एनर्जी

First published: 16 October 2020, 15:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी