Home » कल्चर » Solar Eclipse 2019 Do these thing after eclipse to attract money
 

सूर्य ग्रहण खत्म होने के बाद जरूर करें ये काम, नहीं होगा आपके पास पैसों की कमी

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 January 2019, 23:53 IST

साल का पहला सूर्य ग्रहण आज यानि रविवार को लगने वाला है. ऐसे में हमें कुछ सावधानियां बरतने की सलाह दी जाती है. ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक सूर्य ग्रहण से पहले और सूर्य ग्रहण के दौरान ही नहीं बल्कि सूर्य ग्रहण के बाद भी इसका असर रहता है, इसलिए हमें कुछ सावधानियां अवश्य बरतनी चाहिए. जिससे हमें कोई परेशानी ना हो.

बता दें कि साल का पहला सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा, लेकिन इसका असर जरूर जातकों पर पड़ेगा. इसलिए सूर्य ग्रहण खत्म होने पर हमें कुछ काम जरूर करने चाहिए जिससे हमारे पास पैसों की कभी तंगी ना रहे. अगर आप भी ऐसा करेंगे तो आपकी भी पैसों की तंगी दूर हो जाएगी.

ग्रहण का बाद क्या करें

शास्त्रों के मुताबिक ग्रहण काल खत्म होने का बाद शरीर की शुद्धि करना बहुत जरूरी होता है. इसके लिए सबसे पहले स्नान करके नए नहीं तो साफ कपड़े पहनने चाहिए. शारीरिक शुद्धि के बाद मानसिक शांति के लिए भी ग्रहण खत्म होने के बाद पूरे घर में गंगाजल का छिड़काव अवश्य करना चाहिए.

ग्रहण खत्म होने के बाद भगवान के दर्शन करना भी बहुत लाभदायक माना जाता है. ग्रहण के बाद प्रत्येक व्यक्ति को घर के पास मौजूद किसी भी मंदिर में जाकर पूजा-अर्चना करनी चाहिए. ग्रहण खत्म होने के बाद दान करने का भी खास महत्व है. इसलिए ग्रहण के बाद दान अवश्य करना चाहिए.

ये भी पढ़ें- Solar Eclipse 2019: रविवार को होगा साल का पहला सूूर्य ग्रहण, चंद्र ग्रहण भी इसी महीने

वहीं ग्रहण के बाद घर के मंदिर में भगवान को नए वस्त्र पहनाना शुभ माना जाता है. इसके अलावा गाय को रोटी खिलाने से भी धन की देवी मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और घर में धन-संपदा की कमी खत्म हो जाती है.

ये भी पढ़ें- Eclipse 2019: जानिए इस साल कितने होंगे सूर्य और चंद्र ग्रहण, कितने देंगे भारत में दिखाई

ये भी पढ़ें- कुछ घंटों बाद शुरु होने वाला है साल का पहला सूर्य ग्रण, जानें ग्रहण से जुड़ी जरूरी बातें

First published: 5 January 2019, 23:53 IST
 
अगली कहानी