Home » कल्चर » Solar Eclipse 2019 First Solar Eclipse Of 2019 on 6 January
 

कुछ घंटों बाद शुरु होने वाला है साल का पहला सूर्य ग्रण, जानें ग्रहण से जुड़ी जरूरी बातें

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 January 2019, 23:16 IST

इस साल का पहला सूर्य ग्रहण रविवार यानि 6 जनवरी को लगने वाला है. यह ग्रहण आंशिक रहेगा और भारत में दिखाई नहीं देगा. लेकिन ग्रहण का असर राशियों पर होगा. शनिवार रात यानि 5 जनवरी की रात्रि से ही सूर्य ग्रहण लगना शुरु हो जाएगा. जो अगले दिन रविवार यानि 6 जनवरी तक रहेगा. इस आंशिक सूर्यग्रहण से जुड़े समय, स्थान, सावधानियां, स्नान-दान, धर्म-कर्म आदि के बारे में हम आपको कुछ खास जानकारियां दे रहे हैं जिन्हें अपना कर आप ग्रहण से होने वाले परेशानियों से बच सकते हैं.

सूर्य ग्रहण का समय

साल का पहला सूर्य ग्रहण भारतीय समयानुसार 6 जनवरी की सुबह 4:58 बजे से शुरू होगा. जो सुबह 6:58 बजे तक रहेगा.

 

कहां-कहां दिखाई देगा ये ग्रहण

साल का पहला सूर्य ग्रहण आंशिक सूर्य ग्रहण है जो भारत में दिखाई नहीं देगा. इसे उत्तर-पूर्वी चीन, मंगोलिया, जापान, पूर्वी रूस, उत्तर और पूर्वी अलास्का में देखा जा सकेगा.

ग्रहण के दौरान बरतें ये सावधानियां

ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक, भारतीय वैदिक ज्योतिष में ग्रहण का बहुत ज्यादा महत्व है. इसका सीधा प्रभाव मानव जीवन सहित सभी जीव जन्तुओं पर पड़ता है. इसी कारण से गर्भवती महिलाओं, सहित अन्य आवश्यक कार्यो में पालन करना उत्तम होगा.

इस दौरान गर्भवती महिलाएं ग्रहण ना देखें. नुकीली चीजों के प्रयोग से बचना चाहिए. कपड़ों की सिलाई ना करें. ग्रहण के दौरान चाकू का प्रयोग न करें. ग्रहण के बाद स्नान करना चाहिए. अपने ईष्ट देव को याद करना चाहिए. बता दें कि इस सूर्य ग्रहण का प्रभाव भारत या यहां रहने वाले लोगों पर नहीं पड़ेगा.

स्नान-दान का है विशेष महत्व

धार्मिक मान्यतानुसार सूर्यग्रहण व चंद्रग्रहण में गंगा स्नान से श्रेष्ठ फल की प्राप्ति होती है. कहते हैं कि सूर्य ग्रहण के बाद स्नान और दान करना भी बहुत अच्छा रहता है. इसलिए गेहूं, धान, चना, मसूर दाल, गुड़, चावल,काला कम्बल, सफेद-गुलाबी वस्त्र, चूड़ा, चीनी, चांदी-स्टील की कटोरी में खीर आदि दान करने से लाभ की प्राप्ति होती है.

बता दें कि इस साल पांच ग्रहण लगेंगे जिनमें तीन सूर्य और दो चंद्र ग्रहण होंगे. साल का पहला चंद्र ग्रहण इसी महीने होगा. चंद्र ग्रहण 21 जनवरी को होगा ये ग्रहण भी सूर्य ग्रहण की तरह भारत में दिखाई नहीं देगा.

ये भी पढ़ें- Eclipse 2019: जानिए इस साल कितने होंगे सूर्य और चंद्र ग्रहण, कितने देंगे भारत में दिखाई

ये भी पढ़ें- Solar Eclipse 2019: रविवार को होगा साल का पहला सूूर्य ग्रहण, चंद्र ग्रहण भी इसी महीने

First published: 5 January 2019, 23:09 IST
 
अगली कहानी