Home » कल्चर » Solar Eclipse 2020: How to watch Solar eclipse or Surya Grahan
 

Solar Eclipse 2020: सूर्य ग्रहण देखने के दौरान इन बातों का रखें ख्याल, नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 June 2020, 23:44 IST

Solar Eclipse 2020: रविवार को आसमान में लोगों को एक अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा, क्योंकि कल साल 2020 का पहला सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) लोगों को दिखाई देगा. सूर्य ग्रहण देश में सुबह 9:15 पर शुरू होगा और शाम 3:04 बजे तक यह चलेगा. 21 जून उत्तरी गोलार्ध में सबसे लंबा दिन होता है, ऐसे में यह ग्रहण काफी महत्वपूर्ण होने वाला है.

बता दें, जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच आता है, तो उसकी छाया पृथ्वी की सतह पर छाया पड़ती है. इसे खगोलीय घटना को सूर्य कहा जाता है. इस दौरान चंद्रमा सूर्य को ढक देता है. रविवार को लगने वाला सूर्य ग्रहण वलायकार सूर्य ग्रहण होने वाला है. इस दौरान आसमान में लोगों को एक एक वलयाकार आकृती दिखाई देगी जो किसी अंगूठी की तरह होगी, इसीलिए इसे रिंग ऑफ फायर भी कहा जाता है. भारत में लोग करीब 38 सेकेंड तक इस रिंग ऑफ फायर को देख पाएंगे. भारत के अलावा ग्रहण अफ्रीका, मध्य और पूर्वी एशिया के भागों में भी दिखाई देगा.

कैसे देखें सूर्यग्रहण

सूर्य ग्रहण को हमें कभी भी खुली आखों से नहीं देखना चाहिए. इतना ही नहीं सूर्य ग्रहण को देखने के दौरान हमें कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए.

1. सूर्य ग्रहण देखने के लिए आंखों की सुरक्षा के लिए उचिन सुरक्षा की आवश्यकता होती है क्योंकि अगर सूरज को लंबे समय तक खुली आंखों से देखा गया तो इससे, आखों को नुकसान हो सकता है और आपकी आंखों की रोशनी तक जा सकती है.

2. ग्रहण को देखने के लिए एक विशेष सौर फिल्टर वाले लेंस की आवश्यकता होती है.

3. यदि आप उन देशों में से एक में रह रहे हैं, जहां सूर्य ग्रहण को नहीं दिखाई देने वाला है तो ऐसे में आप इसे ऑन लाइन देख सकते है.

4. सूर्य ग्रहण के दौरान सूरज को सीधे नहीं देखना चाहिए.

5. कई जगह लोग पानी में सूर्य के प्रतिबिंब को देखते हैं, ऐसा नहीं करना चाहिए.

6. कभी भी साधारण धूप के चश्मे से सूर्य ग्रहण नहीं देखना चाहिए.

Solar Eclipse 2020: साल के सबसे बड़े दिन लग रहा है वलयाकार सूर्य ग्रहण, जानिए इससे जुड़ी सभी जानकारी

First published: 20 June 2020, 22:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी