Home » कल्चर » Solar Eclipse 2020: Sutak Period Start know What to do and what not to do
 

Solar Eclipse 2020: लग गया सूतक काल अब भूलकर भी ना करें ये काम

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 June 2020, 23:46 IST

Solar Eclipse 2020: साल 2020 का पहला सूर्य ग्रहण रविवार 21 जून को लगेगा. यह सूर्य ग्रहण सुबह 9 बजकर 15 मिनट पर शुरू होगा और दोपहर 03 बजकर 4 मिनट तक चलेगा. इस ग्रहण से 12 घंटे पहले यानि 20 जून की रात 9 बजकर 15 मिनट पर लग जाएगा. ग्रहण के दौरान सूतक काल काफी महत्वपूर्ण होता हैं और कहा जाता है कि इस दौरान किसी तरह का कोई भी शुभ कार्य नहीं करना चाहिए. सूतक काल के दौरान मंदिरों के कपाट भी बंद रहते हैं.

सूर्य ग्रहण भारत के अलग अलग शहरों में अलग अलग समय पर देखा जाएगा, इसीलिए सूतक के समय में भी अंतर हो सकता है.

सूतक काल के दौरान नहीं करने चाहिए ये काम

कहा जाता है कि सूतक काल के दौरान हमें खाना नहीं खाना चाहिए. हालंकि, ग्रहण के यह नियम बच्चों और बुजुर्गों पर मान्य नहीं होते है.

सूतक काल के दौरान किसी भी तरह का शुभ कार्य नहीं करना चाहिए. कहा जात है सूतक के दौरान घर का निर्माण या खरीदना, वाहन की खरीददारी और शादी- विवाह से संबंधित शुभ कार्य के बारें में नहीं सोचना चाहिए.

सूतक काल के दौरान गर्भवती महिलाओं को कोई भी नुकीली चीज नहीं छूनी चाहिए. इस दौरान कैंची, चाकू, कांटा, सुई जैसी धारदार चीजों का इस्तेमाल करना अशुभ माना जाता है.

सूतक काल के दौरान प्रकृति काफी संवेदनशील हो जाती है, इसलिए इस दौरान पेड़, पौधों, और पत्तों को नहीं तोड़ना चाहिए. सूतक लगने के बाद बचे हुए खानें में या फिर किसी को खाना परोसते समय उसमें तुलसी का पत्ता जरूर डाल देना चाहिए.

कहा जाता है कि सूतक काल के दौरान भागवान का ध्यान करना चाहिए और इस दौरान धार्मिक पुस्तक पढ़नी चाहिए जिससे नकारात्मकता का कोई प्रभाव ना पड़े. हालांकि, इस दौरान पूजा नहीं करनी चाहिए.

धार्मिक मान्यता है कि सूतक लगने के बाद किसी का भी अपनाम नहीं करना चाहिए खासकर गरीब और जरूरतमंद लोगों का, ऐसा करने से पाप के ज्यादा भागीदार बन सकते है.

Solar Eclipse 2020: सूर्य ग्रहण देखने के दौरान इन बातों का रखें ख्याल, नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान


Solar Eclipse 2020: साल के सबसे बड़े दिन लग रहा है वलयाकार सूर्य ग्रहण, जानिए इससे जुड़ी सभी जानकारी

First published: 20 June 2020, 23:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी