Home » कल्चर » Solar Eclipse 2020: Watch Solar Eclipse online
 

Solar Eclipse 2020: घर बैठे इन तरीकों से देख सकते हैं सूर्य ग्रहण, यहां होगा लाइव टेलिकास्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 June 2020, 8:10 IST
Solar Eclipse

Solar Eclipse 2020: साल 2020 का पहला सूर्य ग्रहण रविवार यानि आज देखने को मिलेगा. भारत के उत्तरी भागों में सुबह 10:25 बजे से वलयाकार सूर्य ग्रहण दिखाई देगा, 12:08 बजे अधिकतम ग्रहण दिखाई देगा और 01:54 बजे यह ग्रहण समाप्त हो जाएगा. इस सूर्य ग्रहण को अफ्रीका, एशिया और यूरोप के कुछ हिस्सों से देखा जा सकेगा. रविवार को जो सूर्य ग्रहण लग रहा है वो वलयाकार सूर्य ग्रहण है जो बीते साल दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में दिखाई पड़ा था, जबकि अगली बार यह 21 मई 2031 को होगा.

विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने न्यूज एंजेसी एएनआई को बताया कि भारत में अनूपगढ़, सूरतगढ़, सिरसा, जाखल, कुरुक्षेत्र, यमुनानगर, देहरादून, तपोवन और जोशीमठ में रहने वाले लोग वलयाकार ग्रहण को देख पाएंगे. जबकि बाकी के हिस्सों में रहने वाले लोगों को आंशिक ग्रहण दिखाई देगा.


घर बैठे इन तरीकों से देख सकते हैं सूर्य ग्रहण

सूर्य ग्रहण को देखने के लिए कभी हमें साधारण चश्मे का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. सूर्य ग्रहण को केवल सोलर व्यूइंग ग्लास, सोलर फिल्टर या आइक्लिप्स ग्लास के जरिए ही देखना चाहिए. इतना ही नहीं एक्स-रे फिल्म से भी साधारण: सूर्य ग्रहण की घटना को देखा जा सकता है. हालांकि, हमें कभी भी सूर्य ग्रहण नग्न आंखों से नहीं देखना चाहिए क्योंकि इस दौरान जो हानिकारक किरणें निकलती है, वो हमारी आंखो को नुकसान पहुंचा सकती हैं.

घर बैठे ऑन लाइन देखें सूर्य ग्रहण

इस बार आप घर बैठे सूर्य ग्रहण ऑन लाइन भी देख सकते हैं. अगर आपके पास सूर्य ग्रहण देखने के लिए जरूरी सुरक्षा उपकरण नहीं हैं तो आप लाइव भी इसे यू-ट्यूब और फेसबुक पर भी देख सकते है. अगर आप लाइव सूर्य ग्रहण देखना चाहतें हैं तो इसके लिए आप पॉप्युलर चैनल जैसे TimeandDate और Slooh पर जाकर इसकी लाइव स्ट्रीमिंग देख सकते हैं. इतना ही नहीं इसके अलावा आप NASA ट्रैकर का इसतेमाल कर भी आप सूर्य ग्रहण लाइव देख सकते हैं.

भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) के स्वायत्त संस्थान आर्यभट्ट प्रेक्षण विज्ञान एवं शोध संस्थान भी इस बार सूर्य ग्रहण को सोशल मीडिया पर लाइव टेलिकास्ट करेगा. इतना ही नहीं दिल्ली स्थित नेहरू तारामंडल भी लाइव सूर्य ग्रहण देखने की व्यवस्था की है और इसके लिए उन्होंने https://tinyurl.com/ybz9t3ec यह लिंक दिया है.

Solar Eclipse 2020: लग गया सूतक काल अब भूलकर भी ना करें ये काम

First published: 21 June 2020, 8:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी