Home » कल्चर » Solar Eclipse June 2020 Date, Timings in India: When and how to watch
 

Solar Eclipse 2020: साल के सबसे बड़े दिन लग रहा है वलयाकार सूर्य ग्रहण, जानिए इससे जुड़ी सभी जानकारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 June 2020, 19:43 IST

Solar Eclipse June 2020: साल 2020 का पहला सूर्य ग्रहण 21 जून को लगने जा रहा है. 21 जून को साल का सबसे बड़ा दिन भी है. 21 जून को लगने वाला ग्रहण वलयाकार सूर्य ग्रहण है. इस दौरान चंद्रमा सूर्य का करीब 98 फीसदी भाग ढक देगा. इस ग्रहण को भारत, नेपाल, पाकिस्तान, सऊदी अरब, यूऐई, एथोपिया तथा कोंगों में देखा जा सकता है. भारत के कुछ ही हिस्सों में वलयाकार सूर्य ग्रहण दिखेगा, देश के बाकी के हिस्सों में आंशिक सूर्य ग्रहण दिखाई देगा.

सूर्य ग्रहण का समय

21 जून को दिल्ली में सूर्य ग्रहण की शुरूआत सुबह करीब 10:20Am पर होगी.सूर्य ग्रहण दोपहर 12:02PMपर अपने पूर्ण प्रभाव में होगा जबकि ग्रहण की समाप्ती 1:49PM पर होगी. देश के बाकी हिस्सों में दिल्ली के मुकाबले समय में अंतर देखने को मिलेगा. इस ग्रहण के दौरान सूतक काल मान्य होगा और सूतक ग्रहण के 12 घंटे पहले लग जाएगा.

वलयाकार सूर्य ग्रहण

21 जून को होने वाला ग्रहण आंशिक और पूर्ण सूर्य ग्रहण नहीं होगा. इस दौरान चंद्रमा की छाया पृथ्वी के 99 फीसदी भाग को ही ढक पाएगी. इस दौरान आकाश में चंद्रमा की छाया सूर्य के केंद्र के साथ मिलकर सूर्य के चारों तरफ एक वलयाकार आकृती बनाएगी. इस दौरान सूर्य आसमान में एक आग की अंगूठी की तरह दिखाई पड़ेगा. बता दें, जब चंद्रमा पृथ्वी और सूर्य के बीच में आता है, और सूर्य के मध्य भाग को पूरी तरह से ढक लेता है, उसे वलयाकार सूर्य ग्रहण कहते हैं.

खुली आखों से ना देखें सूर्य ग्रहण

सूर्य ग्रहण को कभी खुली आंखों से नहीं देखना चाहिए. कहा जाता है कि ऐसा करने से आंखों पर बुरा असर पड़ सकता है. कहा जाता है कि सूर्य ग्रहण को एल्युमिनेटेड मायलर, ब्लैक पॉलिमर, शेड नंबर 14 के वेल्डिंग ग्लास या टेलिस्कोप द्वारा सफेद बोर्ड पर सूर्य की इमेज को प्रोजेक्‍ट करके करके उचित फिल्टर का उपयोग करके देखा जा सकता है.

Solar Eclipse 2020: ग्रहणकाल में प्रेंग्नेंट महिलाएं बरतें सावधानी, करें ये काम


Solar Eclipse 2020: इस दिन लगेगा सूतक काल, भूलकर भी न करें ये काम

Solar Eclipse 2020: रविवार को लगेगा इस साल का पहला सूर्य ग्रहण, ये होगा आप पर असर

First published: 18 June 2020, 17:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी