Home » कल्चर » Solar Eclipse on 16 February these astrology solutions can shine your luck
 

इस सूर्य ग्रहण पर करें ऐसे उपाय,चमक जाएगी आपकी किस्मत

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 February 2018, 8:48 IST

16 फरवरी को साल का पहला सूर्य ग्रहण होने वाला है.यह ग्रहण भारत में दिखाई तो नहीं देगा पर इसका असर जरूर रहेगा. इस साल में 3 सूर्यग्रहण होंगें.
इस बार का सूर्यग्रहण भरता में दिखाई नहीं देगा मगर उसका असर कई राशियों पर होने वाला है. कुछ सामान्य से उपाय करके इस बार के सूर्यग्रहण को अपने लिए लाभदायक बना सकते हैं. ये कुछ ऐसे छोटे छोटे उपाय हैं जो सूर्यग्रहण के नकारात्मक प्रभाव को कम करके इसे लाभदायक बना सकता है. यहां तक की अगर आपने राशि के हिसाब से उपाय अपनाया तो ये आपके लिए बहुत शुभ फल लेकर आएगा.

कहां दिखेगा ग्रहण
यह ग्रहण भारत में दिखाई न देकर ब्राजील, जॉर्जिया, अर्जेंटीना, चिली समेत अन्य कई देशों में दिखाई देगा. लेकिन तब भी ग्रहण ज्योतिष के मुताबिक व्यक्ति के जीवन को प्रभावित करता है. एक पखवाड़े में दो ग्रहण पड़ना खतरे की घंटी माना जा रहा है. अगर हम हिन्दू शास्त्रों की बात करे तो चाहे ग्रहण अधूरा हो या पूरा, लेकिन ग्रहण को हर हालत में अशुभ ही माना जाता है.

 

वैज्ञानिकों के अनुसार जब पृथ्वी चंद्रमा व सूर्य एक सीधी रेखा में हों तो उस अवस्था में सूर्य को चांद ढक लेता है जिस सूर्य का प्रकाश या तो मध्यम पड़ जाता है या फिर अंधेरा छाने लगता है इसी दशा को सूर्य ग्रहण कहा जाता है. ग्रहण शब्द में ही नकारात्मकता झलकती है. एक प्रकार के संकट का आभास होता हैऔर लगता है जैसे कुछ अनिष्ट होई सकता है ग्रहण एक खगोलीय घटना मात्र नहीं हैं एक और जहां इसका वैज्ञानिक महत्व है तो दूसरी और ज्योतिषाचार्यों के अनुसार यह एक आध्यात्मिक घटना होती है..

ग्रहण के दुष्प्रभाव से बचने व अपने जीवन को समृद्ध बनाने के लिये सूर्य ग्रहण के समय अपनी कुंडली के अनुसार कई ज्योतिषीय उपाय भी किये जाते हैं. इस दिन कुछ उपाय करने से आपकी किस्मत जरूर चमक सकती है. ग्रहण 12 बजे रात से लगेगा. इससे पहले शास्त्रों में बताए गए उपाय कर लेंगे तो आपकी परेशानियां काफी हद तक दूर हो सकती हैं. ज्योतिषो के अनुसार ग्रहण का दिन उपाय करने के लिए बहुत श्रेष्ठ और अच्छा माना जाता है. इस दिन किए गए उपाय जल्दी ही शुभ फल प्रदान करते हैं. जिन लोगों की कुंडली में दोष होते हैं, उन्हें ग्रहण के दिन विशेष उपाय जरूर करना चाहिए अब आइये जानते है इन उपायों के बारे में.

 

सूर्य ग्रहण के उपाय

ग्रहण लगने से पहले खाने-पीने की सभी चीजों में कुश या तुलसी की पत्तियां डाल देनी चाहिए ऐसा करने से ये चीजें ग्रहण के कारण दूषित नहीं होती. ग्रहण के समय अगर आपके घर में पका हुआ खाना रखा है तो ग्रहण समाप्ति के बाद आप ये खाना गाय या कुत्ते को खिला दीजिये. चाहिए. और दूसरा खाना बना कर खाना चाहिए.

ग्रहण के समय हमें कभी भी पूजा एवं ध्यान करना चाहिए आम दिनों की अपेक्षा ग्रहण के समय किया गया पूजा पाठ,जाप, ध्यान, तीर्थ स्नान और दान कई गुणा ज्यादा फल हमें देता है. इस दिन ये सभी काम अवश्य करें.

ग्रहण के समय गुरुभक्तो को अपने गुरु के मंत्रो का जाप अवश्य करना चाहिए ऐसा करना अच्छा माना जाता है ग्रहण काल में गुरु मंत्र का जाप न करने से मंत्र की शक्ति काम हो सकती है.

जिन लोगों की कुंडली में राहु-चंद्रमा दोनों ग्रह एक साथ एक ही भाव में हैं तो उन्हें ग्रहण काल में ग्रहण अपने इस योग की शांति अवश्य करवा लेनी चाहिए. इससे उसकी कुंडली के दोष दूर होगा.

ग्रहण के दिन दान का महत्व सदियों से बताया गया है और अगर ग्रहण वाले दिन आप किसी गरीब को काला कंबल और अनाज दान में दें तो ये आप के लिए बहुत फलदायी होगा.

2018 में और कब पड़ेगा सूर्य ग्रहण

16 फरवरी के बाद बाद 13 जुलाई को सूर्यग्रहण पड़ेगा जो ऑस्ट्रेलिया में तो दिखाई देगा लेकिन भारत में नहीं. यह ग्रहण 15 फरवरी की रात 12.25 मिनट से लगेगा जो कि सुबह प्रात: 4.18 तक रहेगा.

First published: 15 February 2018, 8:48 IST
 
अगली कहानी