Home » कल्चर » Somwar ke Totke for home
 

भगवान शिव को खुश करने के लिए करें ये उपाय, पैसों की समस्या हो जाएगी दूर

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 December 2020, 20:32 IST

भगवान शिव यानि भोलेनाथ हिन्दुओं मुख्य देवों में से एक है. मान्यता है कि शिव अपने भक्तों के हर कष्ट को दूर करते हैं. कहा जाता है कि सात्विक तरह से अगर पूजा की जाए तो वो सारे दोषों और कष्टों को दूर करते हैं. मान्यता के मुताबिक सोमवार के दिन व्रच और पूजा करने से शिव जी अपने भक्तों पर बहुत जल्द खुश होते हैं. वो भक्तों की हर मनोकामना पूर्ण करते हैं. व्रत और पूजा करने वालों के जीवन से दुख, रोग, क्लेश व आर्थिक तंगी से दूर होती है.

कुवांरी कन्याओं द्वारा इस दिन व्रत व शिव पूजन किए जाने से उनका विवाह हो जाता है. इतना ही नहीं उन्हें भोलेनाथ जैसा मनचाहा वर मिलता है. सोमवार के दिन सुबह स्नान आदि करने के बाद मंदिर जाएं या घर ही विधिविधान से शिव जी की पूजा करें. सबसे पहले भगवाम शिव के साथ माता पार्वती और नंदी को गंगाजल और दूध से स्नान कराएं. इसके बाद उन पर चंदन, चावन, भांग, सुपाड़ी, बिल्वपत्र और धतूरा चढ़ाएं. भोग लगाने के बाद आखिरी में शिव जी की विधिविधान से आरती करें.


वास्तु के अनुसार ऐसा करें किचन, कभी नहीं रुकेगी तरक्की ही तरक्की

सोमवार को करें ये काम-
मंदिर में जाकर शिव जी को दूध और मिश्री चढ़ाएं. अगर मंदिर न जा सके तो शिव जी को घर में ये चीजें अर्पित करें.बेलपत्र भगवान शिव का प्रिय है. इसलिए अपनी मनोकामनों को पूरा करने के लिए भगवान शिव को 11 बेलपत्र जरूर चढ़ाएं. इसके अलावा गंगाजल से उनका हर सोमवार अभिषेक करें. मान्यता है कि इससे भगवान शंकर शीघ्र प्रसन्न हो जाते हैं.ओम नम: शिवाय मंत्र के साथ इन्हें मौसम का कोई मीठा फल अर्पित करें. मान्यता के मुताबिक शिव जी को इमरती चढ़ाकर भी प्रसन्न किया जा सकता है.

घर में इन वास्तु दोष के कारण होती है कलह, इन उपायों से करें दूर

First published: 2 December 2020, 20:32 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी