Home » कल्चर » swapan shastra dream interpretation know these 4 dreams meaning
 

अगर आपको भी सपने में दिखें ये चीजें तो होता है अपशगुन, कम होता है मान-सम्मान

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 October 2020, 15:59 IST

अक्सर कहा जाता है कि किसी भी व्यक्ति को सपने में जो दिखाई देता है वो कहीं ना कहीं उसके भविष्य से जुड़ा हुआ होता है. ऐसा सपना उसको और उसके परिवार को भी प्रभावित करता है. इनसे हमारी और हमारे परिवार के सदस्यों की जिंदगी पर इसका प्रभाव पड़ता है.

इसलिए जरूरी है कि सपनों को कभी भी नदरअंदाज नहीं करना चाहिए. बल्कि उसका मतलब जानकर उसके मुताबिक कोई काम किया जाना चाहिए. स्वप्न शास्त्र में ऐसे सपने बताए गए हैं जिन्हें देखने पर कहा जाता है कि व्यक्ति का मान-सम्मान घटता है. चलिए बताते हैं कौन से हैं वो सपने.


यदि आपने सपने में जूते-चप्पल का ढेर लगा हुआ देखा है और आप उस ढेर के पास ही बैठे हैं तो स्वप्न शास्त्र यह मानता है कि यह समाज में आपका सम्मान गिराने वाला सपना साबित हो सकता है. कहा जाता है कि यदि ऐसा सपना दिखना अशुभ होता है और सपने देखने वाले के मान सम्मान में कमी आती है.

इसके अलावा यदि आप सपने में अपनी ओर सिक्के गिरते हुए देखना शुभ नहीं माना जाता है. कहा जाता है कि वो सपना देखने से समाज में बदनामी होने लग जाता है. कहा जाता है कि ऐसा सपना देखने का मतलब होता है कि बिना किसी गलती के बावजूद भी उसे अपमान का सामना करना पड़ता है. उसे बदनामी झेलनी पड़ती है.

वास्तु के मुताबिक भूलकर भी ना करें ये काम, घर में कलह के साथ आती है पैसों की तंगी

 

इसके अलावा आप अगर सपने में किसी वस्तु के नीचे छुप रहे हो तो यह सपना भी अशुभ होता है और मान-सम्मान में कमी ला सकता है. ऐसे सपने में इस वजह से ऑफिस में ऐसे योग बनते हैं जिनकी वजह से आपको बदनामी झेलनी पड़ती है. जिससे कि आपको आपके अपनों के बीच भी नीचा दिखा सकते हैं.

इसी के साथ अगर आप सपने में खुद को पानी में डूबते हुए देखा है तो ये सपना भी आपके और आपके परिवार वालों के लिए बेहद अशुभ माना जाता है. इसी के साथ ये भी कहा जाता है कि ऐसा सपना अगर आए तो इसे अपने साथ वालों को जरूर बताएं. इससे इसका प्रभाव थोड़ा कम हो जाता है. ऐसे सपने से आपकी और आपके परिवार का अपमान हो सकता है.

इन लोगों पर हमेशा बरसती है मां लक्ष्मी की कृपा, देवी मां ने इंद्रदेव को बताया था ये रहस्य

First published: 8 October 2020, 15:59 IST
 
अगली कहानी