Home » कल्चर » Thai Princess To Get 28 lakh INR Toilet In Cambodia
 

प्रिंसेस के लिए बना 28 लाख का शौचालय

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 February 2016, 23:24 IST

कंबोडिया की सरकार ने थाईलैंड की राजकुमारी महाचक्री सिरिंधोर्न की कंबोडिया यात्रा के दौरान एक विशेष शौचालय का निर्माण कराया है. बताया जा रहा है कि इस शौचालय के निर्माण में सरकार ने तकरीबन 28 लाख रुपये खर्च किये हैं. 

कंबोडिया के अखबार खमेर टाइम्स के मुताबिक थाई प्रिंसेस कंबोडिया की तीन दिवसीय यात्रा के दौरान रत्‍नाकिरी प्रांत में एक रात के लिए रुकेंगी. जहां एक झील के पास इस भव्य शौचालय का निर्माण कराया गया है.

ब्रिटिश अखबार 'द गार्डियन' के मुताबिक थाई प्रिंसेस के इस्तेमाल के बाद इस शौचालय को तोड़कर वहां सरकारी  ऑफिस बना दिया जाएगा.

इसके बारे में प्रिंसेस के लिए शौचालय बना रही निर्माता कंपनी के अधिकारी का कहना है कि  'राजा के शौचालय का प्रयोग आम आदमी नहीं कर सकता. इसलिए इस शौचालय को तोड़ कर इसकी बुनियाद पर सरकारी ऑफिस खड़ा किया जाएगा.'

जबकि एशिया लाईफ मैगजीन ने पिछले साल अपनी एक रिपोर्ट में बताया गया था कि कंबोडिया में सिर्फ 47 फीसदी लोगों के पास ही शौचालय की सुविधा है. वहीं साल 2011 तक देश में सिर्फ 17 फीसदी लोगों के पास ही यह मूलभूत सुविधा थी.

कंबोडिया के ग्रामीण विकास निदेशक चेनी ने इस मामले में पर प्रतिक्रिया में कहा कि सरकार को टॉयलेट पर ज्यादा से ज्यादा एक-दो हजार डॉलर खर्च करना चाहिए था और प्रिंसेस के एक दिवसीय प्रयोग के बाद ग्रामीणों को प्रयोग करने के लिए दे देना चाहिए.

First published: 22 February 2016, 23:24 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी