Home » कल्चर » The one simple sign which tell yours relationship is happy
 

जानिए आसान सा इशारा जो बताता है कि आपकी रिलेशनशिप बेहतरीन है

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 May 2017, 16:55 IST

कभी आपने सोचा है कि इंस्टाग्राम, फेसबुक, ट्विटर, स्नैपचैट जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नजर आने वाले प्रेमी जोड़े (कपल्स) असल जिंदगी में कैसे रहते हैं. उनकी रिलेशनशिप कितनी अच्छी है या केवल तस्वीर देखकर यह पता लगाना बहुत मुश्किल होता है.

लेकिन अब चिंता करने की जरूरत नहीं है. इंडी100 में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक एक ताजा शोध में पता चला है कि जो व्यक्ति अपने संबंधों के बारे में सोशल मीडिया पर पोस्ट नहीं करते, वास्तव में वे सबसे ज्यादा खुश होते हैं यानी उनकी रिलेशनशिप सबसे बेहतरीन होती है.

आप किसे डेट कर रहे हैं या अपने पार्टनर के साथ कितनी अच्छी रिलेशनशिप में हैं, सोशल मीडिया या सार्वजनिक रूप से यह जाहिर करना यूं तो सामान्य बात है.

हालांकि आप कितने अंतराल पर दोनों की एक साथ तस्वीरें पोस्ट करते हैं और वास्तव में आपस में कितने संतुष्ट हैं, इनमें एक संबंध है और इसके कुछ कारण भी हैं.

सबसे पहले तो यह जान लें कि जो कपल्स (जोड़े) सोशल मीडिया का इस्तेमाल नहीं करते वे सामान्यता सबसे ज्यादा खुश होते हैं. सोशल मीडिया का अत्यधिक इस्तेमाल डिप्रेशन (उदासी-निराशा) से संबंधित है क्योंकि लोग अपने जीवन की तुलना दूसरों की जिंदगी से करने लगते हैं.

जब आप अपने जिंदगी या रिश्ते में ज्यादा प्रसन्न होते हैं तो प्राकृतिक रूप से आप इसके लिए पूरी तरह से मौजूद रहते हैं और न तो इस दौरान अपने लम्हों की सेल्फी लेते हैं या अपना स्टेटस अपडेट करते हैं.

साथ ही आप अपनी जिंदगी के ऐसे लम्हों में खुद को और ज्यादा अच्छा महसूस कराने के लिए यह सोच सकते हैं कि अगर इसे सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दिया तो लोग इसे अलग तरह से देखेंगे और उन्हें लगेगा कि आपके पास एक 'उत्कृष्ट' (पर्फेक्ट) जिंदगी है.

दूसरे शब्दों में, बाकी दुनिया को अपनी प्रसन्नता दिखाकर खुद के दिमाग को यूं बहला लें कि हम स्वयं प्रसन्न हैं.

हालांकि जो लोग अपने रिश्तों में खुश होते हैं उन्हें दूसरों की भावनाओं की फिक्र नहीं होती. ऐसे जोड़ों की खुशी एक साथ होने-रहने में होती है, इसलिए वे अपने रिश्ते को बिल्कुल सर्वश्रेष्ठ साबित करने का मायाजाल नहीं बनाते. उन्हें पता होता है कि उन्हें अपने अच्छे रिश्तों को साबित करने के लिए कुछ भी सिद्ध करने की जरूरत नहीं होती.

यहां यह बताना जरूरी है कि इस शोध का मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आपके रिश्ते की ऑनलाइन पोस्ट्स का मतलब यही है कि आप खुश नहीं हैं. क्योंकि एक अन्य शोध में पता चला था कि जो व्यक्ति अपने रिश्ते का स्टेटस फेसबुक पर अपडेट करते रहते हैं वे ऐसा न करने वालों की जुलना में ज्यादा विश्वसनीय (प्रतिबद्ध) होते हैं.

First published: 24 May 2017, 16:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी