Home » कल्चर » these things-are-very-auspicious-on-chhath
 

Chhath Puja 2020 : छठ के त्यौहार पर करे ये काम, पूरी होती हैं सभी मनोकामनाएं

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 November 2020, 17:53 IST

Chhath Puja 2020 : छठ का त्यौहार महापर्व माना जाता है. नहाय खाय के साथ छठ के त्यौहार की शुरुआत हो चुकी है. छठ का पर्व बहुत ही पवित्र और दृढ़ संकल्प करने वाला होता है. इस पर्व के कई खास नियम होते हैं. जिनका पालन बहुत सख्ती से करना चाहिए. चलिए बताते हैं आपको इस त्यौहार से जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में.

छठ के त्यौहार में सभी व्रती घाट पर जाकर अर्घ्य देते हैं. इस घाट को बनाने में सभी को सहयोग करना चाहिए. ऐसा करना शुभ माना जाता है. इसी के साथ आपकी मनोकामनाएं भी पूरी हो जाती है. इसलिए हम सभी को इस व्रत का पूरा सम्मान करना चाहिए.


छठ पर्व में पूजा की काफी सारी चीजें एकत्र की जाती है. जरूरतमंद जो छठ की पूजा का सामान खरीदने में असमर्थ होते हैं. उनकी मदद करनी चाहिए. जरूरतमंदों को छठ का सामान एकत्र में मदद करनी चाहिए. इससे आपको भी पुण्य की प्राप्ति होगी और आपकी पूजा की विशेष फलदायी होगी.

छठ के प्रसाद का खास महत्व होता है. छठ का प्रसाद भरपूर मात्रा में तैयार करना चाहिए और इसका वितरण ज्यादा से ज्यादा लोगों के बीच होना चाहिए. कहा जाता है कि छठ के प्रसाद का वितरण करना विशेष फलदायी माना जाता है.

सावधान: दूध के साथ गलती से भी खा लिया ये चीजें, पेट में बन जाएगा जहर और जा सकती है जान

 

छठ पूजा में साफ-सफाई का खास महत्व होता है. इसलिए जिस स्थान पर छठ का प्रसाद बनता है उसे साफ सुथरा रखना चाहिए. गंदे हाथों से छठ पूजा का प्रसाद नहीं बनाना चाहिए और न ही छूना चाहिए. घर में जिस जगह पर खाना बनाया जाता है. वहां पर छठ पूजा का प्रसाद नहीं बनता है.

इसके अलावा अगर आपको छठ पूजा का विशेष पुण्य प्राप्त करना हो तो जिस रास्ते से व्रती घाट पर आते हों, वहां पर साफ-सफाई करनी चाहिए.छठ का त्यौहार हमेशा ऋतु में होता है और ऐसे में तालाब और नदी के किनारे ठंड होती है. ऐसे में अलाव की व्यवस्था करने से आपको पुण्य की प्राप्ति होगी.

बेहद फायदेमंद है सेहत के लिए लौंग, घरेलू नुस्खों में ऐसे करें इस्तेमाल

First published: 19 November 2020, 17:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी