Home » कल्चर » TIME List of 100 most influential women of the century named Indira Gandhi and Amrit Kaur
 

TIME की सदी की 100 सबसे प्रभावशाली महिलाओं की सूची में इंदिरा गांधी और अमृत कौर का नाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 March 2020, 14:28 IST

टाइम पत्रिका ने पिछली सदी की 100 शक्तिशाली महिलाओं की सूची जारी की है. इन महिलाओं में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और स्वतंत्रता सेनानी अमृत कौर का नाम शामिल हैं. TIME ने 1947 के लिए कौर को 'वूमन ऑफ द ईयर' और गांधी को 1976 में विशेष कवर के रूप में प्रकाशित किया था. टाइम का कहना है कि  1976 में इंदिरा गांधी भारत की अधिनायक के रूप में जानी गई थी.

भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की बेटी गांधी ने इस दौर में भारत में आपातकाल लगाया था, जिस कारण उन्होंने खूब अंतरराष्ट्रीय सुर्खियां बटोरी थी. टाइम मैगजीन ने ‘स्पॉटलाइट्स इंफ्लूएंशल वूमन हू वर ऑफ्टन ओवरशैडोड’ नाम से एक सूची प्रकाशित की है. टाइम के मुताबिक इस परियोजना के जरिये साल की 100 प्रभावशाली महिलाओं को सामने लाने की कोशिश की गई है. इसमें ऐसी महिलाएं शामिल हैं जिन्होंने ऐसे पदों पर कब्जा किया, जहां पुरुषों को अक्सर चुना जाता था.

टाइम में कौर को लेकर कहा गया है कि 1918 में ऑक्सफोर्ड में पढ़ाई करने के बाद वह भारत लौट आई और महात्मा गांधी के शिक्षण पर मोहित हो गई. कपूरथला के शाही परिवार में जन्मी राजकुमारी कौर ने कहा कि उनके जीवन का मिशन भारत को अपने औपनिवेशिक संबंधों और दमनकारी सामाजिक मानदंडों से मुक्त करने में मदद करना था. उन्होंने महिलाओं की शिक्षा, मतदान के अधिकार, तलाक और बाल विवाह के खिलाफ आवाज उठाई.

1947 में भारत को आज़ादी मिलने के बाद कौर कैबिनेट में शामिल होने वाली पहली महिला बनीं, जो 10 साल तक स्वास्थ्य मंत्री रहीं. उन्होंने भारतीय बाल कल्याण परिषद की स्थापना की. उन्होंने देश में कई अस्पतालों और कॉलेजों की स्थापना में मदद की.

TIME प्रोफाइल में कहा गया है कि उन्होंने मलेरिया को रोकने के लिए अभियान चलाया जिससे हजारों लोगों की जान बची. टाइम ने उन्हें वूमन ऑफ द ईयर नाम दिया. इन महिलाओं को पहचानने के लिए TIME ने 89 नए TIME कवर बनाए, जिनमें से कई प्रमुख कलाकारों द्वारा डिजाइन किए गए थे.

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस: इस लेडी ने 8 मार्च को बना दिया खास, संघर्षों की कहानी जानकर करेंगे सलाम

First published: 6 March 2020, 14:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी