Home » कल्चर » tips to make your married life
 

अगर आपके वैवाहिक जीवन में हैं कलह, तो अपनाएं गुरुवार के ये अचूक उपाय

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 February 2021, 11:59 IST

सनातन धर्म के आदि पंच देवों व त्रिदेवों में से एक प्रमुख देव भगवान विष्णु को सृष्टि के पालन व संचालन का कार्य सौंपा गया है. कहा जाता है कि जब किसी के भाग्य में बृहस्पति का संयोग ठीक होता, तो उसके वैवाहिक जीवन में अनेक संकट आ सकते हैं.शास्त्रों के मुताबिक ऐसे में यदि पति और पत्नी संयुक्त रूप से भगवान बृहस्पति की पूजा करते हैं, तो निश्चिय ही उनके जीवन पर इसका सकारात्मक असर पड़ता है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही उपाय बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपने दांपत्य जीवन में मिठास ला सकते हैं और आपसी सामंजस्य भी बना सकते हैं.

शिव पुराण के मुताबिक भोलेनाथ को चढ़ाए ये चीज, धनवान बनाएंगे स्वयं शिव भगवान


 

अगर आपके दापंत्य जीवन में मनमुटाव चल रहा है तो कहा जाता है कि ऐसे में आपको भगवान बृहस्पति की पूजा करनी चाहिए. ऐसा करने से आपके रिश्ते का गतिरोध समाप्त होगा और आप आनंद पूर्वक गृहस्थ जीवन का सुख भोग सकेंगे.गुरुवार के दिन, अपने पूजा वाले स्थान पर बृहस्पति भगवान के लिए आसान लगाएं. इसके लिए आपको पीले कपड़े का आसन बिछाना होगा और उस पर भगवान बृहस्पति यानी कि लक्ष्मी और विष्णु भगवान की मूर्ति स्थापिक कर गंगाजल छिड़क कर शुद्ध करना होगा.

इसके अलावा पूजा के दौरान पीले रंग के वस्त्र पहनना बहुत आवश्यक है. पीके रंग के वस्त्र पहनने से भगवान प्रसन्न होते हैं. बृहस्पति भगवान की पूजा के दौरान सुहागन औरत को सुहाग की प्रतीक चुनरी अपने सर पर ओढ़ना चाहिए, तो वहीं पति को कोई कपड़ा अपने कंधे पर जरूर रखना चाहिए.

यदि पति पत्नी के बीच अत्यधिक विवाद होते हैं, तो पूजा के दौरान लाल रंग के धागे या मौली को भगवान के सामने अर्पित करें और इस मौली को दोनों पति पत्नी अपने दाहिने कलाई पर बांध लें, इससे दोनों के बीच मनमुटाव कम होंगे और रिश्ते मधुर बनेंगे. विष्णु को प्रसन्न करना चाहिए, जिससे आपके रिश्ते सामान्य हो सकें.

 बुरी नजर से हैं परेशान तो अपनाएं ये अचूक उपाय, हो जायेंगे मालामाल

First published: 25 February 2021, 11:59 IST
 
अगली कहानी