Home » कल्चर » mahashivratri 2020 after 117 years on mahashivaratri amazing coincidence
 

महाशिवरात्रि पर बन रहा है 117 साल का अद्भुत संयोग, राशि के हिसाब से करें ये उपाय, मिलेगा मनचाहा फल

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 February 2020, 18:13 IST

फाल्गुन महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि शुक्रवार को यानी आने वाली 21 फरवरी को को महाशिवरात्रि का त्योहार मनाया जाएगा. ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक जब सूर्य कुंभ राशि और चंद्र मकर राशि में होता है. तब फाल्गुन महीने कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि की रात ये त्योहार मनाया जाता है. इस बार 21 फरवरी की शाम 5:20 मिनट पर चतुर्दशी तिथि शुरू होगी. जोकि 22फरवरी को शाम सात बजकर दो मिनट पर खत्म होगी. रात में पूजा क समय 12 बजकर नौ मिनट से रात्रि एक के बीच रहेगा.

इस बार महाशिवरात्रि 117 साल बाद फागुन मास कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को एक अद्भुत संयोग बन रहा है. शनि स्वयं की राशि मकर में हैं और शुक्र अपनी उच्च की राशि मीन में होंगे जोकि एक दुर्लभ योग है. उन्होंने बताया कि किसी को अपना सूर्य मजबूत करना है सरकारी कामों में सफलता प्राप्त करना है तो तांबे के लोटे में जल मिश्रित गुण से शिवलिंग अभिषेक करें.

 

शादी-शुदा जोड़े अपना वैवाहित जीवन शांति बनाए रखने के लिए शिवलिंग का अभिषेक करें.वहीं इस बात का खास ख्याल रखें कि यदि आपकी कुंडली में बुध कि स्थिति खराब है तो शिव पार्वती की पूजा करें पूजन के बाद 7 कन्याओं को भोजन कराएं एवं जल और तुलसी पत्र चढ़ाएं.

ज्योतिषाचार्या के मुताबिक केतु ग्रह को मजबूत करने के लिए जल में शहद मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करें. कुंडली में चंद्मा को मजबूत करने के लिए कच्चे दूध से अभिषेक करें. गुरू ग्रह को मजबूत करने के लिए आप माथे पर तिलक लगाएं. केसर मिश्रित जल चढ़ाएं शिवलिंग में सबसे ज्यादा एनर्जी पाई जाती है.

ये राशि के लोग करें ये काम-

वृष- दूध मिश्रित जल चढ़ाएं

मिथुन- दही मिश्रित जल चढ़ाएं

कर्क- चंदन का इत्र अर्पित करें

सिंह-घी का दीपक जलाएं

कन्या- जल में काला तिल मिलाकर अर्पित करें

तुला- जल में सफेद चंदन मिलाएं

वृश्चिक-जल और बेलपत्र चढ़ाएं.

धनु- अबीर और गुलाल चढ़ाएं.

मकर- भांग और धतूरा चढ़ाएं.

कुंभ- पुष्प चढ़ाएं.

मीन- गन्ने के रस और केसर से अभिषेक करें.

भूलकर भी महाशिवरात्रि को न चढ़ाएं शिवलिंग पर ये चीज, वरना टूट पड़ेगा महादेव का प्रकोप

महाशिवरात्रि पर ऐसे करें भोलेनाथ का जलाभिषेक, बनेंगे हर बिगड़े काम मनोकामना होगी पूरी

First published: 19 February 2020, 18:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी