Home » कल्चर » travel tips to make remembrance your holiday and journey
 

यात्रा पर जाने से पहले जान लें ये खास बातें, नहींं तो हो सकती है परेशानी

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 March 2018, 14:08 IST

अक्सर लोग गर्मी के मौसम में छु्ट्टियों पर जाने का प्लान बनाते हैं. घूमने के लिए आप अपने देश के अलावा विदेश की भी सैर करते हैं. इन सब के बीच आपको कुछ ऐसी बातों का विशेष ध्यान देनी की जरूरत होती है. जिससे आपको यात्रा के समय कोई परेशानी ना हो और आप अपनी छुट्टियों का जमकर लुत्फ उठा सकें. आज हम आपको ऐसी ही कुछ टिप्स देंगे. जिन्हें फोलो कर यात्रा के दौरान होने वाली परेशानियों से तो बचेंगी ही साथ ही यहां से तमाम जानकारियों भी अपने साथ लेकर आएंगे

यात्रा पर जाने से पहले रखें पैकिंग का ध्यान

कहीं की यात्रा पर जाने से पहले जरूरी सामान की पैकिंग कर लें. इस बात का ध्यान जरूर रखें कि वही सामान आपके ट्रैवलिंग बैग में हों जिनकी आपको सबसे अधिक जरूरत हो. साथ ही यात्रा वाले देश के माहौल और मौसम के मुताबिक ही पैकिंग करें. इस बात का जरूर ध्यान रखें कि आपके बैग में कोई डिस्पोजल सामान नहीं होना चाहिए. क्यों कि इस सामान को दोबारा प्रयोग में नहीं लाया जा सकता.

 

स्थानीय होटल के दें वरीयता

जब कभी आप यात्रा पर जाएं तो रुकने के लिए स्थानीय होटल को वरीयता दें. क्यों कि वहां ना सिर्फ आप पारंपरिक अनुभव से ज्यादा रूबरू होंगे, बल्कि स्थानीय व्यवसायियों को भी लाभ पहुंचाएंगे, जो विजिटर्स को उस जगह की खूबसूरती का दीदार कराके अपनी जीविका चलाते हैं.

पानी की ना करेें बर्बादी

यात्रा के दौरान हमें इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि कहीं आप पानी की जरूरत से ज्यादा तो बर्बादी नहीं कर रहे. क्यों कि जब लोग होटल में रुकते हैं तो वहां बेहिसाब पानी की खपत करते हैं. ऐसा करना गलत है. साथ ही इससे पर्यावरण को भी नुकसान पहुंचता है. इसलिए जरूरी है कि दांत ब्रश करने के दौरान पीनी की टैप या टोंटी को बंद कर दें और नहाने के समय भी ज्यादा पानी न बहाएं.

जंगली जीवों को ना खिलाएं ह्यूमन फूड

कई देशों में वाइल्डलाइफ घूमने का एक बड़ा हिस्सा मानी जाती है. लेकिन वाइल्डलाइफ विजिट के दौरान थोड़ी सावधानियां बरतने की जरूरत होती है. बहुत से लोगों को वन्यजीवों के साथ सेल्फी का शौक होता है, लेकिन याद रखें कि ऐसा करने से वे डर भी सकते हैं. साथ ही उन्हें खाना खिलाना भी उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. साथ ही स्थानीय वाइल्डलाइफ और इसके आसपास के परिवेश का सम्मान करें.

तस्वीरें और सेल्फी लेते वक्त रखें ध्यान

किसी यात्रा की सबसे खूबसूरत यादों में कैमरे और मोबाइल फोन में कैद की गईं आपकी तस्वीरें होती हैं. इसलिए तस्वीरें तो लें साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि कहीं आप ऐसी जगह तस्वीरें तो नहीं ले रहे जिससे स्थानीय लोगों की भावनाएं आहत ना हों. स्थानीय समुदाय के प्रति सम्मान का भाव रखें. इस बात का ध्यान रखें कि आपने स्थानीय लोगों की जो तस्वीरें ली हैं, उससे वे खुश और संतुष्ट हों.

स्थानीय टूरिस्ट गाइड को रखें साथ

कहीं की यात्रा के दौरान इस बात का ध्यान रखें कि आपका टूरिस्ट गाइड स्थानीय हो. स्थानीय गाइड के साथ दर्शनीय स्थलों की यात्रा करने से न सिर्फ आप उस जगह के बारे में ज्यादा जान पाएंगे, बल्कि एक तरह से गाइड की वित्तीय मदद भी करेंगे. क्यों कि स्थानीय गाइड की कमाई का जरिया ही टूरिस्ट होते हैं.

स्थानीय भाषा सीखना करेगा मदद

यात्रा के दौरान स्थानीय भाषा के कुछ शब्द सीख लेना आपके लिए मददगार साबित होंगे. इसलिए हो सके तो स्थानीय भाषा के कुछ शब्दों को यात्रा से पहले सीखा जा सकता है. इससे आप स्थानीय लोगों से बात कर सकते हैं और आप वहां के लोगों का भरोसा जीत सकते हैं. साथ ही आपको कुछ खास इलाकों में जाकर वहां की संस्कृति को अच्छी तरह से समझने में भी मदद मिलेगी.

 

यादों और स्थानीय परंपराएं जानने के लिए करें खरीददारी

किसी शहर को जानने और उसकी पारंपरिक चीजों से रूबरू होने के लिए स्थानीय बाजारों से खरीदारी करना अच्छा होगा है. इसके कोशिश करें कि स्थानीय दुकानदारों से सामान खरीदें. ऐसा करने से उन्हें लाभ तो मिलेगा ही साथ ही आपके पास कुछ प्यारी, अनोखी यादगार चीजें होंगी.

ये भी पढ़ें- फ्रांसीसी 'दोस्त' संग वाराणसी में नौका विहार करेंगे पीएम मोदी, देंगे सोलर पार्क की सौगात

First published: 12 March 2018, 14:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी