Home » कल्चर » tuesday puja tips lord hanuman puja vidhi
 

मंगलवार के दिन संकट मोचन हनुमान जी की इस विधि-विधान से करें पूजा, परेशानियों से मिल जाएगी छुट्टी

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 September 2020, 8:56 IST

सनातन धर्म में बजरंगबली को संकट मोचन कहा गया है. हिंदू धर्म में ये मान्यता है कि संकट मोचन हनुमान जी की पूजा करने से सभी कष्ट और परेशानियां दूर हो जाती हैं. उनके भक्त को किसी भी तरह की परेशानी का कोई डर नहीं रहता.

हनुमान जी की पूजा का विशेष महत्व है. हालांकि वैसे तो संकट मोचन हनुमान जी की पूजा बेहद असान है.लेकिन पूजा के दौरान सच्ची भक्ती और श्रद्धा जरूरी है. कहा जाता है कि यदि हनुमान जी की पूजा विधि-विधान से की जाए तो वो अपने भक्तों को मनचाहा वरदान भी देते हैं.


कहा जाता है कि हनुमान जी की पूजा करने के लिए उनके भक्त को शुद्ध होना जरूरी है. पूजा करने के लिए पूर्व दिशा में अपना आसन लगाए. इसके बाद हनुमान की तस्वीर या चित्र के सामने हाथ जोड़कर उनका ध्यान लगाएं.

इस दौरान हाथों में फूल और अन्य सामग्री को लेकर हनुमान जी की मूर्ति पर अर्पित करें. इसके बाद हनुमान जी को सिंदूर, कुमकुम, फूल और हार अर्पित करें.

हनुमान जी को खुश करने और उनकी कृपा पाने के लिए हनुमान चालीसा या सुंदर कांड का पाठ करना चाहिए. कहा जाता है कि ऐसा करने से सभी तरह के कष्टों से मुक्ति मिल जाती है और धन-संपदा में बरकत होती है.

हनुमान जी को भोग केले के पत्ते या पान के पत्ते के ऊपर चढ़ाएं. इसके बाद हनुमान जी को फल चढ़ाए. भगवान के भोग में चूरमा,भीगे चने या गुड़ अर्पित करना अच्छा माना जाता है. पूजा के बाद भगवान के इस भोग को सभी लोगों को प्रसाद के रूप में बांटे.

Vastu Tips: अगर आपको भी सताता है कुछ अनहोनी होने का डर, तो करने लगे ये उपाय

 

इन बातों का रखें ख्याल-

  • हनुमान जी की पूजा के दौरान साफ-धुले कपड़े ही पहनें.
  • मंगलवार के दिन भूलकर भी मांस और मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा करना अशुभ
  • माना जाता है. कहा जाता है कि भगवान नाराज हो जाते हैं.
  • यदि आप मंगलवार के दिन व्रत रखते हैं तो इस दिन नमक का सेवन नहीं करना चाहिए.
  • मान्यता है कि हनुमान जी बाल ब्रह्मचारी थी. इसलिे स्त्रियों को स्पर्श नहीं करना चाहिए और न ही वस्त्र अर्पित करने चाहिए.

 Vastu Tips: वास्तु के इन नियमों को अपनाकर अपने घर में लाएं खुशियां, बस ऐसे करें उपाय

First published: 29 September 2020, 8:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी