Home » कल्चर » tuesday special hanuman ji puja do and do not
 

Mangalwar Ke Totake : मंगलवार के दिन करें ये अचूक उपाय, पूरी होंगी सारी मनोकामनाएं

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 September 2020, 16:00 IST

मंगलवार का संबंध मान्यता के मुताबिक मंगल ग्रह से माना जाता है.ये दिन हनुमान जी का दिन भी कहलाता है. इसके साथ ही मंगल को ऊर्जा का कारक माना जाता है. संकट के दौरान व्यक्ति की ऊर्जा में हानि होती है.

वैदिक ग्रंथों के मुताबिक मंगल का दिन सबसे ज्यादा शुभ माना जाता है. अगर आपके साथ भी ऐसा होता है कि कई बार काम बनते बनते बिगड़ जाते हैं और आपको सफलता नहीं मिल रही है तो, मंगलवार को कुछ उपाय करने चाहिए. जिन्हें करने से निश्चित रूप से आपको जीवन में सफलता मिलेगी.


मान्यता के मुताबिक यदि परेशानियों से ग्रस्त व्यक्ति मंगलवार के दिन हनुमान जी को खुश करने के लिए अगर उपाय करना शुरू कर दें तो बहुत जल्द ही उसकी सारी परेशानियां दूर हो जाएंगी. इसके साथ ही उसकी किस्मत भी बदल जाएगी.

मंगलवार के दिन आप काले तिल, जौ का आटा और तेल मिलाकर आटा गूंथ लें. इस आटे से एक रोटी बनाकर उस पर तेल और गुड़ चुपड़ कर जिस को नजर लगी हो उस पर से सात बार उवारकर भैंस को खिलाएं. ये उपाय आप मंगलवार के साथ शनिवार को भी कर सकते हैं.

मंगलवार के दिन संकट मोचन हनुमान जी की इस विधि-विधान से करें पूजा, परेशानियों से मिल जाएगी छुट्टी

 

अगर आपके पास छोटा बच्चा है और वो बहुत ज्यादा रोता है. तो इसके लिए आप रविवार और मंगलवार के दिन नीलकंठ का पंख लेकर जिस पलंग पर बच्चा सोता है उसमें लगा दें. ऐसा करने से बच्चे का रोना समाप्त हो जाएगा.

इसके अलावा सोते वक्त अक्सर छोटे बच्चे डर जाते हैं उनके लिए मंगलवार और रविवार के दिन फिटकरी का एक टुकड़ा बच्चे के सिरहाने रख दें.

शनिवार को दिन हनुमान जी के मन्दिर में जाएं और उनके श्री रूप के कंधों पर से सिन्दूर लाकर नजर लगे व्यक्ति के भाल-प्रदेश पर लगाने से नजर का प्रभाव खत्म हो जाता है.

मंगलवार की शाम को हनुमान मंदिर में जाएं और एक सरसों के तेल का और एक शुद्ध घी का दीपक जलाना चाहिए साथ ही हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए.

Vastu Tips: वास्तु के इन नियमों को अपनाकर अपने घर में लाएं खुशियां, बस ऐसे करें उपाय

First published: 29 September 2020, 16:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी