Home » कल्चर » tulsi ka fayde at home
 

घर में तुलसी का पौधा लगाने से आती है सुख-समृद्धि, नहीं आती है नकारात्मकता

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 December 2020, 15:54 IST

 हिंदू धर्म में मान्यता है कि पूजा करने से घर में खुशहाली बनी रहती है. पूजा करने में कई चीजों का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें एक चीज तुलसी भी मानी जाती है. तुलसी के पौधे का खास महत्व बताया गया है. हिंदू धर्म में तुलसी को बहुत ही शुभ पौधा माना जाता है. तुलसी का पौधा चमत्कारिक औषधीय पौधा भी माना जाता है. शाम को तुलसी के पास घी का दीपक जलाना चाहिए. ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है. साथ ही कहा जाता है देवी-देवताओं की कृपा भी बनी रहती है.

कहा जाता है कि तुलसी के पत्तों को तांबे के पात्र में डालकर रखना चाहिए. तुलसी के पत्तों में कीटाणुओं को नाश करने की क्षमता होती है. इसके अलावा तुलसी के पत्तों का रोजाना से सेवन करने पर कई तरह की बीमारियां भी दूर हो जाती है. कहा जाता है कि पौधे के पास बैठने से सांस और अस्थमा जैसी बीमारियों से भी छुटकारा मिल जाता है.
 


क्रिस्टल बॉल को घर में लगाने से बदल जाता है भाग्य, ये है कनेक्शन!

मान्यता है कि तुलसी का पौधा पहले से संकेत देने लगता है कि अगर किसी पर विपत्ति आने वाली है तो इससे पता चल जाता है. घर पर परेशानियां आने पर तुलसी का पौधा सूखने लगता है.तुलसी माता को देवी लक्ष्मी का स्परूप माना गया है. भगवान विष्णु की पूजा में तुलसी को अवश्य शामिल करना चाहिए. भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी की पूजा तुलसी करने से व्यक्ति के जीवन में कभी भी धन और सुख की कमी नहीं रहती.

वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर पर तुलसी का पौधा लगाना चाहिए. वास्तुशास्त्र के मुताबिक उत्तर-पूर्व दिशा को धन के देवता कुबेर की दिशा मानी जाती है. घर की आर्थिक स्थिति में वृद्धि करने के लिए तुलसी को उत्तर पूर्व दिशा में लगाना चाहिए.तुलसी के पत्ते को एकादशी, रविवार और मंगलवार को नहीं तोड़ना चाहिए.

क्रिस्टल बॉल को घर में लगाने से बदल जाता है भाग्य, ये है कनेक्शन!

First published: 31 December 2020, 15:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी