Home » कल्चर » use these vastu tips in the morning
 

Laxmi Pooja: सुबह उठकर करें ये उपाय, माता लक्ष्मी बरसाएंगी कृपा

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 July 2020, 10:10 IST

वास्तु में कई ऐसे उपाय बताए गए हैं जिसे अपनाने से आर्थिक परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है. कहा जाता है कि वास्तु के मुताबिक इन उपायों को करने से आप पर मां लक्ष्मी की कृपा होगी और आर्थिक तंगी दूर हो जाएगी. चलिए बताते हैं आपको आर्थिक समस्या को दूर करने के लिए वास्तु के आसान उपाय.

घर का मुख्य द्वार एक ऐसी जगह होती है जो आवगमन का स्थान होता है. इसके साथ सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश भी यहीं से होता है. इसी तरह से धन वृद्धि में भी दरवाजे का बहुत महत्व होता है. सुबह उठकर दरवाजा खोलते वक्त सबसे पहले मां लक्ष्मी का स्मरण करें और उसके बाद दरवाजा खोलें. घर के दरवाजे को काला रंग छोड़कर अन्य किसी भी डार्क रंग से रंगवाना चाहिए. घर के दरवाजे को लाल या मैरुन रंग में रंगवा सकते हैं. ये रंग शुभ माने जाते हैं. ऐसा करने से आर्थिक तंगी दूर होती है.


महादेव की पूजा में क्यों बेहद महत्वपूर्ण हैं बेलपत्र? ये है इसके पीछे का रहस्य

 

यदि आपके घर का दरवाजा लाल या मैरुन रंग का नहीं है तो कोई बात नहीं आप इन रंगों से घर के दरवाजे पर कोई भी डिजाइन बना सकते हैं. सुबह दरवाजा खोलते वक्त डिजाइन की तरफ देखकर माता लक्ष्मी का ध्यान करें. माता लक्ष्मी इससे बहुत खुश होती हैं और घर में पैसों की तंगी नहीं रहती है.

laxmi pooja : घर में रखें मां लक्ष्मी की ऐसी मूर्ति, कभी नहीं होगी धन की कमी

आप दरवाजे पर शुभ-लाभ या स्वास्तिक, ओम जैसे चिन्हों को इस्तेमाल करना चाहिए. ये सभी प्रतीक शुभ माने जाते हैं. आप घर के दरवाजे पर गणेश जी की प्रतीमा लगा सकते हैं. सुबह के वक्त दरवाजा खोलते वक्त इन चिन्हों को प्रणाम करें और माता-लक्ष्मी का स्मरण करें. ऐसा करने से घर में सुख समृद्धि आती है. ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा होती है.

आज सुबह उठकर आप इत्र को भी नाभि पर लगाएं. इत्र लगाने से पहले मां दुर्गा को अर्पित करें और फिर कुछ खाने से पहले ही इत्र का अपनी नाभि पर लगा लें. उसके बाद ही घर से बाहर निकलें. ऐसा करने से आपको कभी भी कमी नहीं होती हैं. आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है.

मंगलवार के दिन बरसेगी बजरंगबली की कृपा, बस करें ये आसान उपाय

First published: 14 July 2020, 10:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी