Home » कल्चर » Uttar Pradesh: Devotees take holy dip in allahabad on Mauni Amavasya
 

मौनी अमावस्या पर संगम नगरी में आस्था का संगम, लाखों श्रद्धालुओं ने लगाई डुबकी

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 January 2017, 13:09 IST
(पत्रिका)

मौनी अमावस्या के मौके पर इलाहाबाद के पावन संगम पर लाखों श्रृद्धालुओं ने डुबकी लगाई. मौनी अमावस्या का स्नान संगम और आसपास के 19 घाटों पर हो रहा है.

श्रद्धालुओं का घाटों पर तांता लगा हुआ है. श्रद्धालुओं को नियंत्रित करने के लिए प्रशासन की ओर से पुख्ता इंतजाम भी किये गए हैं. भारी वाहनों के शहर में प्रवेश पर रोक लगा दी गई है. सुरक्षा के मद्देनजर मेला में पुलिस और सुरक्षाबलों की ड्यूटी तीन की जगह दो शिफ्ट में लगाई गई है. 

इलाहाबाद के अलावा देश के दूसरे हिस्सों में भी गंगा तट पर श्रद्धालु गंगा में स्नान कर रहे हैं. वाराणसी में भी लाखों लोग गंगा में डुबकी लगाने के लिए पहुंचे हैं. 

माघ मास में अमावस्या तिथि का खास महत्व है. इस अमावस्या तिथि को मौनी अमावस्या के नाम से भी जाना जाता है. मौनी अमावस्या स्नान पर्व में शामिल होने के लिए प्रमुख साधु-संत इलाहाबाद पहुंच चुके है.

इन संतों में जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती, अखाड़ा परिषद अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि, जगद्गुरु स्वामी वासुदेवानंद सरस्वती, जगद्गुरु स्वामी नरेंद्रानंद सरस्वती, स्वामी अधोक्षजानंद देवतीर्थ, जगद्गुरु बिनैका बाबा, महामंडलेश्र्वर माधवदास, महामंडलेश्वर संतोष दास, महंत रामतीर्थदास, स्वामी महेशाश्रम, स्वामी हरिचैतन्य ब्रह्मचारी एवं देवप्रभाकर शास्त्री जैसे नाम शामिल हैं. 

First published: 27 January 2017, 13:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी