Home » कल्चर » Valentine's Day 2018 special: Valentine week days list, Rose Day, Propose Day, Chocolate Day, Teddy Day, Promise Day, Kiss Day, Hug Day, Val
 

वैलेंटाइन 2018 स्पेशलः इन टिप्स को अपनाकर अपने पार्टनर के साथ पूरे वीक को बनाएं यादगार

विकाश गौड़ | Updated on: 7 February 2018, 12:13 IST

दरअसल, ये प्यार से ओतप्रोत सप्ताह रोज डे(सात फरवरी) से शुरु होता है. इस दिन आप अपने चाहने वालों को गुलाब का फूल भेंट कर अपने प्यार या दोस्ती के रंगों को एक नई महक दे सकते हैं. इससे आपके संबंधों में नरमी पैदा होगी. ऐसा नहीं है कि आप गुलाब देकर अपने प्यार का इजहार करें. क्योंकि इसके लिए वैलेंटाइन वीक में एक खास दिन सुनिश्चित किया गया है.

इसके बाद आता है प्रपोज डे (8 फरवरी). ये इस वीक का दूसरा दिन होता है. इस दिन लवर या पार्टनर अपने प्यार का इजहार करते हैं. इस दिन का लोग सालभर इंतजार करते हैं, खासकर युवाओं में इसको लेकर कुछ ज्यादा ही दिलचस्पी होती है.

वैलेंटाइन वीक के तीसरे दिन को चोकलेट डे (9 फरवरी) कहा जाता है. इस दिन पार्टनर एक दूसरे को चोकलेट गिफ्ट कर अपने रिश्ते को एक मीठापन देते हैं. ये बात भी सच है कि ज्यादातर लड़कियां चोकलेट खाना पसंद करती हैं. जब कोई किसी लड़की को चोकलेट गिफ्ट करता है तो उसकी खुशी देखती ही बनती है.

इस खास वीक का खास दिन सिर्फ और सिर्फ लड़कियों का होता है. इस दिन को हम टैडी डे (10 फरवरी) कहते हैं. वहीं, अगर हम कहें कि लड़कियों का दूसरा प्यार टैडी होता है तो इस बात में कोई हिचक नहीं होगी. क्योंकि लड़कियां तकिए से लेकर बेडशीट और अपने कमरे को सजाने के लिए आमतौर पर टैडी रखने की शौकीन होती हैं. यहां तक कि लड़कियां अपने क्यूट टैडी से अकेले अकेले सवाल-जवाब भी करती हैं. ऐसे में लड़के अपनी पार्टनर को खुश करने के लिए एक क्यूट टैडी गिफ्ट कर सकते हैं.

प्यार के इस वीक का एक और दिलचस्प दिन प्रोमिस डे (11 फरवरी) है. इस दिन हर कोई अपने पार्टनर से वादा लेता है कि वो कभी भी उस काम को नहीं करेगा या करेगी जिससे किसी को किसी भी तरह का हर्ट हो. इसके अलावा प्यार करने वाले एक दूसरे से साथ रहना का प्रोमिस करते हैं.

प्रोमिसडे के बाद आता है हग डे (12 फरवरी) इस दिन प्यार करने वाले एक दूसरे के गले मिलते हैं. ऐसा नहीं है कि प्यार करने वाले ही गले मिलें अच्छे दोस्त भी इस दिन को मनाते दिख जाते हैं. इस दिन प्रेमी जोड़े एक दूसरे को अपनी बांहों में समेटकर प्यार और अपनापन जताते हैं. हालांकि इसके पीछे कई वैज्ञानिक कारण भी हैं, जिसके तमाम फायदे भी हैं.

प्यार के इस सप्ताह में किस डे (13 फरवरी) के नाम से प्रचलित इस दिन का इंतजार हर उस जोड़े को होता है जिन्हें पहली बार किस करनी होती है. लोग एक दूसरे को किस करने के बाद अपने प्यार को एक नया अपनापन देते हैं. बता दें कि किस करने के पीछे भी कई साइंटिफिक रीजन हैं.

फरवरी के प्यार और सर्द महीने में पड़ने वाले वैलेंटाइन वीक का आखिरी दिन होता है वैलेंटाइन्स डे. इस एक दिन आप वो सब कर सकते हैं जो आपने इस पूरे वीक में मिस किया है, या फिर आप अपने पार्टनर से इस वीक मिल नहीं पाए. तो देर न करते हुए अाप भी इस वीक को एंजॉय करिए.

First published: 7 February 2018, 12:13 IST
 
अगली कहानी