Home » कल्चर » vastu sastra tips for money plant
 

मनी प्लांट को घर में रखने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 September 2020, 18:14 IST

मनी प्लांट घर के अंदर रखा जाने वाला एक बहुत आम पौधा है. यह ट्रॉपिकल क्रीपर अपनी घनी और चमकदार दिल के आकार की पत्तियों से पहचाना जाता है और सजावट और कई स्वास्थ्य फायदों के लिए भी लोकप्रिय है.

वैसे तो घर में मनी प्लांट सुख-समृद्धि के लिए लगाया जाता है, लेकिन कई बार इसके निगेटिव प्रभाव से नुकसान भी हो सकता है. इसलिए मनी प्लांट को लगाते वक्त कई बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए.


मनी प्लांट के लिए सबसे निगेटिव दिशा उत्तर-पूर्व (ईशान कोण ) को माना गया है. इस दिशा में मनी प्लांट लगाने पर धन वृद्धि की जगह नुकसान हो सकता है.

यह दिशा इसके लिए सबसे नकारात्मक मानी गई है, क्योंकि ईशान दिशा का प्रतिनिधि देवगुरु बृहस्पति माना गया है और शुक्र तथा बृहस्पति में शत्रुवत संबंध होता है.

चुटकी भर नमक से दूर करें घर के नकारात्मक एनर्जी , बस करें ये काम

 

इसलिए शुक्र से संबंधित यह पौधा ईशान दिशा में होने पर नुकसान होता है। हालांकि इस दिशा में तुलसी का पौधा लगाया जा सकता है.

उत्तर और पूर्व-उत्तर दिशा जल तत्व है. दक्षिण व दक्षिण-पश्चिम दिशा का तत्व पृथ्वी है. इन दिशाओं में मनी प्लांट रखने से पॉजिटिव अच्छे परिणाम मिलते हैं और घर में धन-धान्य की कमी नहीं होती.

माना जाता है कि मनी प्लांट रेडिएशन्स को भी सोख लेता है इसलिए इन्हें टीवी, कंप्यूटर और वाई-फाई राउटर के पास रखा जा सकता है.

माना जाता है की ये बेल बहुत लम्बी हो सकती है, इसलिए सूखी पत्तीयां नियमित रूप से ध्यान से निकाल दें। सूखी और पीले रंग की पत्तियों को निकाल देने से पौधा स्वस्थ रहता है और नकारात्मक ऊर्जा भी नहीं फैलती.

महाभारत में छिपा हुआ है पितृपक्ष की शुरुआत का पौराणिक रहस्य

First published: 12 September 2020, 18:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी