Home » कल्चर » vastu shastra tips for home happiness
 

घर पर भूलकर भी न लगाएं ये चीजें, वास्तु के हिसाब से होता है अशुभ

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 April 2020, 17:50 IST

वास्तुशास्त्र Vastu Shastra का जीवन में विशेष स्थान और महत्व माना जाता है. वास्तु नियमों के मुताबिक घर में रखी हर चीज, घरेलू उपकरण और इंटीरियर डेकोरेशन का सामान एक प्रतीक के रूप में कार्य करता है.

सकारात्मक सोच की उत्पत्ति घर पर मौजूद सकारात्मक ऊर्जा पर निर्भर करती है इसलिए बहुत जरूरी ये है कि आपके घर की सजावट की वस्तुएं वास्तु नियमों के अनुरूप हो, तो आज हम आपको वास्तु से जुड़ी कुछ खास जानकारी बताने जा रहे हैं जो आपके घर में सुख और शांति लाने में मदद करेंगी.


वास्तु के मुताबिक घर के मुख्य द्वार का बहुत ही महत्व होता है. यहां से ऊर्जाएं प्रवेश करती हैं इसे हमेशा ही साफ सुथरा रखना चाहिए. यहां अधिक तड़क भड़क वाली तस्वीरें नहीं लगाना चाहिए यह शुभ प्रतीक चिन्ह जैसे स्वास्तिक, ओम कलश, पवनघंटी, शंक, मछलियों का जोड़ा या आशीर्वाद मुद्रा में बैठे गणेश जी लगाना शुभ माना जाता है.

सुबह जल्दी उठकर ये काम करने से घर में आएगी सुख-समृद्धि

इसी के साथ प्लास्टिक के फूलों की झालर भी आप अपने दरवाजे पर लगा सकती हैं. वहीं घर में भूलकर जानवरों की तस्वीरें नहीं लगानी चाहिए. ऐसा करना शुभ नहीं माना जाता है. इसी के साथ घर में युद्ध की तस्वीरें, उजाड़ लैंजस्केप, सूखे पेड़ और उदासी वाली तस्वीरें कतई नहीं लगानी चाहिए. इससे भी घर में पॉजिटीविटी नहीं आती है.

Ambedkar Jayanti 2020: असाधारण प्रतिभा के धनी थे डॉ. बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर

First published: 17 April 2020, 17:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी