Home » कल्चर » vastu tips do not ignore these things about ganesh idol
 

Vastu Tips: गणपति बप्पा की मूर्ति रखने से घर में होती है धन की वृद्धि, जानिए कौन सी प्रतिमा रखने से होगा फायदा

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 September 2020, 14:57 IST

Vastu Tips: ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक घर में पूजा का स्थान जरूर होना चाहिए. जहां पर देवी देवताओं का वास होता है. घरों में अक्सर अपने पूजा स्थान पर लोग कई सारी प्रतिमा रख लेते हैं. लेकिन वास्तु के मुताबिक पूजा घर में भगवान की मूर्तियां रखने के कुछ नियम कायदे होते हैं.

आज हम आपको बताने जा रहे हैं गणपति बप्पा की मूर्ति से जुड़ी कुछ अहम बात.जिसमें आपको बताएंगे की गणेश जी कि मूर्ति रखने का क्या प्रभाव पड़ता है और पूजा स्थान पर उनकी कितनी मूर्तियां रख सकते हैं.वास्तु के मुताबिक गणेश जी की तीन मूर्तियां घर में नहीं होनी चाहिए. ऐसा अशुभ माना जाता है. आप चाहें तो घर में 3 से कम या फिर उससे ज्यादा मूर्तियां अपने घर में रख सकते हैं.


Vastu Tips: इन उपायों से दूर हो जाएगी आपकी शादी में आने वाली अड़चने

 

वास्तु के मुताबिक घर में गणेश जी की बैठे हुए मुद्रा की तस्वीर लगाना शुभ माना जाता है.लेकिन अगर दफ्तर में गणेश जी की प्रतिमा या मूर्ति लगाना हो तो ध्यान रखें कि खड़े मुद्रा में ही गणपति रखें. ऐसा करना शुभ होता है. लेकिन खास बात ये है गणपति भगवान के दोनों पैर जमीन को धू रहे हों. ऐसी मूर्तियों से सफलता और स्थिरता मिलती है.

घर में आप सिंदूरी रंग के गणपति की पूजा. ऐसा करने से सभी मनोकामनाएं भी पूरी होती हैं साथ ही सभी काम मंगलकारी होते हैं.साथ ही गणेश जी की मूर्ति घर में रखते हुए इस बात का भी ध्यान रखें कि उनकी सूंड बाएं हाथ की ओर घूमी हो. ऐसा इसलिए क्योंकि दाएं हाथ की घूमी हुई सूंड वाले गणपति हठी माने जाते हैं.

कहा जाता है कि अगर गाय के गोबर से गणपति को बनाकर घर में रखें तो इससे घर में कभी भी किसी भी तरह की परेशानियां आने से बचती हैं. आप चाहें को क्रिस्टल की मूर्ति भी घर में रख सकते हैं इससे वास्तु दोष कट जाता है.

Friday Tips: पैसों की तंगी से छुटकारा पाने के लिए शुक्रवार के दिन करें ये उपाय, माता रानी की होगी कृपा

First published: 25 September 2020, 14:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी