Home » कल्चर » vastu-tips for all-problems
 

घर में करें ये वास्तु उपाय, दूर हो जाएगी सभी परेशानियां

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 November 2020, 15:54 IST

वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर और परिवार की सुख-समृद्धि के लिए प्रकृति की ऊर्जा, संसाधन और परिवार की ऊर्जा के सही व संतुलित उपयोग के गुण सिखाता है. कई उपाय बताए गए हैं जो जिंदगी की तमाम तरह की समस्याएं खत्म हो जाती हैं. चलिए बताते हैं आपको इन उपायों के बारे में.

वास्तु के मुताबिक सोने के लिए जाएं तो अपने ध्यान रखें कि आपके बिस्तर की दिशा केवल दक्षिण-पश्चिम ही होनी चाहिए. साथ ही आपका सिर दक्षिण दिशा की ओर होना चाहिए. इससे शरीर में ऊर्जा का प्रवाह सही ढंग से होता है. इसके साथ ही अपने इष्टदेव की प्रतिमा या चित्र के सामने नियमित रूप से दीपक जलाएं. भूलकर भी इसके आस-पास दवाई न रखें. ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है.


घर की सीढ़िया बनवाते वक्त जरूर रखें इन बातों का ध्यान, वरना बन सकती है बाद में मुसीबत

वास्तुशास्त्र के मुताबिक यदि घर के दक्षिण-पश्चिम में ज्यादा दरवाजे और खिड़कियां हों तो चोरी, अग्नि और रोग पर अधिक व्यय होता है. इसलिए अगर संभव हो तो इन्हें बंद करवा दें. अगर ऐसा न कर सकें तो प्रत्येक गुरुवार को नियमित रूप से गुड़, चने की दाल और घी चुपड़ी गाय को श्रद्धापूर्वक खिलाएं. मान्यता है कि ऐसा करने से गाय माता की कृपा से भी घर लक्ष्मी का आगमन होता है.

 

वास्तु के मुताबिक घर के मेन गेट के सामने भूलकर भी कंटीला पौधा या फूल नहीं लगाना चाहिए. इसके अलावा घर के सामने गंदा पानी भी इकट्ठा नहीं होना चाहिए. इससे घर में रहने वाले लोगों के जीवन में कष्ट ही कष्ट आता है. साथ ही घर में रहने वाले लोगों को कोई न कोई व्याधि लगी ही रहती है.

इसके अलावा घर की छत पर कभी भी खाली मटके, पुराने गमले, खराब कूलर, पंखे या रद्दी की सामान नहीं रखना चाहिए. खासतौर से उस कमरे की छत पर ये चीजें नहीं होनी चाहिए. जहां आप रात को शयन करते हैं. इसके अलावा रात को सोते वक्त अपने सिर के पास लाल रूमाल रखें. ऐसा करने से बुरे सपने नहीं आते.

Dhanteras 2020: धनतेरस के दिन इन सामानों को घर में लाना होता है अशुभ, भूलकर भी ना खरीदे, नहीं तो हो सकता है नुकसान

First published: 12 November 2020, 15:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी