Home » कल्चर » vastu tips for broom
 

वास्तु शास्त्र से जाने झाड़ू के रख-रखाव की इन बातों का ध्यान, भूलकर भी ना करें ये गलतियां

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 September 2020, 12:24 IST

झाड़ू को लेकर वास्तु शास्त्र में तरह तरह के नियम बताए गए हैं. ये नियम झाड़ू के रख-रखाव को लेकर है. वास्तु विज्ञान के मुताबिक झाड़ू के रख-रखाव को लेकर हम जो भी गलती करते हैं उसका सीधा असर घर की आर्थिक स्थिति पर पड़ता है.

क्योंकि घर की झाड़ू को लक्ष्मी माता का एक स्वरूप ही माना जाता है. जिसके चलते आज हम आपको झाड़ू के रख-रखाव में ध्यान रखने वाली बातों के बारे में बताएंगे.


वास्तु शास्त्र के मुताबिक कभी भी झाड़ू को पैर नहीं रखना चाहिए. कहा जाता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी को नाराज हो जाती हैं साथ ही घर में दरिद्रता भी आ जाती है. झाड़ू का अनादर करने पर मा लक्ष्मी का अनादर होता है.

महाभारत में छिपा हुआ है पितृपक्ष की शुरुआत का पौराणिक रहस्य

 

इसी के साथ ये भी कहा जाता है कि झाड़ू को कभी भी उल्टा नहीं चाहिए. वास्तु में ये भी कहा जाता है कि झाड़ू को उल्टा रखा जाता है तो इससे घर में पारिवारिक कलह भी बढ़ती है.

साथ ही ये भी ध्यान रखें की घर की झाड़ू को कभी भी घर के बाहर नहीं चाहिए. वास्तु के मुताबिक घर से बाहर और छत पर रखने से घर में चोरी होने का भय रहता है.

वहीं झाड़ू को किचन और खाना खाने की जगह पर झाड़ू को नहीं रखना चाहिए. नए घर में भी कभी पुराना झाड़ू नहीं ले जाना चाहिए. वास्तु शास्त्र के मुताबिक इसे अपशकुन माना जाता है.
वहीं नई झाड़ू को शनिवार के दिन ही लाना चाहिए.इसे शुभ माना जाता है.

अगर आपकी हथेली में भी है ये निशान, तो बहुत भाग्यशाली हैं आप

First published: 12 September 2020, 12:24 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी