Home » कल्चर » vastu tips for doors and windows will bring good luck
 

Vastu Tips: घर में खिड़की दरवाजे लगवाते वक्त रखें इन बातों का ख्याल, अपनाएं ये वास्तु टिप्स

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 November 2020, 13:58 IST

वास्तु शास्त्र में दिशाओं का बेहद महत्व है. वास्तु शास्त्र में दिशाओं के हिसाब से ही लाभ और हानि का उल्लेख किया गया है. यदि अपने घर को वास्तु शास्त्र के मुताबिक नहीं बनाया है तो आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इसी तरह घर की खिड़की और दरवाजे भी वास्तु शास्त्र के हिसाब से ही लगवाने चाहिए. घर की किस दिशा में खिड़की और दरवाजे लगवाने हैं. ये बात जीवन के मंगल और अमंगल को तय करती है.चलिए बताते हैं आपको इससे जुड़े कुछ वास्तु टिप्स.

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, घर के मुख्य दरवाजे के आगे किसी तरह की कोई बाधा नहीं होनी चाहिए. घर के मुख्य दरवाजे के आगे पेड़, पौधा, सीढ़ियां नहीं होनी चाहिए. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं कर पाती है.


गलती से भी घर की इस दिशा में नहीं रखना चाहिए कूड़ादान, भुगतना पड़ सकता है नुकसान!

 

वास्तु शास्त्र की माने तो घर में खिड़की और दरवाजे, दोनों सम संख्या में होने चाहिए. यदि खिड़की और दरवाजों की कुल संख्या 10 हो तो इसे अशुभ माना जाता है. ऐसे योग से घरवालों का स्वास्थ्य चिंताजनक बना रहता है.

घर में कभी भी भूलकर भी एक ही लाइन में तीन दरवाजे नहीं लगवाने चाहिए. वास्तु के मुताबिक ये अशुभ होता है. इसके अलावा कभी भी कोई मुख्य दरवाजा घर के कोने में ना लगवाएं क्योंकि ऐसा करने से सकारात्मक ऊर्जा घर में प्रवेश नहीं कर पाती और नकारात्मक ऊर्जा घर में बनी रहती है.

वास्तु शास्त्र की मानें तो घर में लगी सारी खिड़कियां आकार में एक समान होनी चाहिए. इसे शुभ माना जाता है. वही, घर में आड़ी-टेढ़ी खिड़कियों का लगा होना अशुभ माना जाता है.

इसके अलावा वास्तु शास्त्र के मुताबिक, घर के मुख्य दरवाजे के आगे किसी तरह की कोई बाधा नहीं होनी चाहिए. घर के मेन गेट के आगे पेड़, पौधा, सीढ़ियां नहीं होनी चाहिए. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं कर पाती है.

इस दिन लगने वाला है साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, ये है इसका प्रभाव

First published: 20 November 2020, 13:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी