Home » कल्चर » vastu tips for health take these 4 things out from home
 

Vastu tips: भूलकर भी अपने घर में ना रखें ये चार चीजें, नहीं आएगी कोई बीमारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 October 2020, 14:53 IST

Vastu Tips For Health : वास्तु के मुताबिक घर में कौन सी चीज कहां होनी चाहिए इसका विचार किया जाता है. क्योंकि यदि घर में वास्तु दोष होता है तो घर में तमाम तरह की परेशानियां देखने को मिलती हैं.

वास्तु के मुताबिक घर में कुछ चीजें होने से घरवालों की सेहत पर उसका बुरा असर देखने को मिलता है. जिनके घर में अक्सर लोग बीमार रहते हैं तो उन्हें वास्तु शास्त्र के ये उपाय जरूर करने चाहिए. वास्तु के मुताबिक खंडित मूर्ति का होना वास्तु दोष को जन्म देता है. घर में भूलकर भी देवी-देवताओं की खंडित तस्वीरें और प्रतिमाएं नहीं होनी चाहिए. ऐसा करने से सेहत पर बुरा असर पड़ता है. अगर घर में खंडित तस्वीर या मूर्ति है तो उसे विसर्जित कर दें.


Vastu Tips for Home: इन उपायों को अपनाकर घर से दूर करें वास्तु दोष, घर में आएगी खुशहाली

 

वास्तु के मुताबिक, किचन में टूटे फूटे बर्तन डिब्बे नहीं रखने चाहिए. घर में टूटा-फूटा सामान घर में नकारात्मक ऊर्जा लेकर आता है जिसके कारण परिवार के सदस्यों का स्वास्थ्य बिगड़ने लगता है. घर में किचन से टूटे- फूटे सामान को बाहर निकाला दें.

घर में कभी भी कूड़ादान टूट हुआ नहीं होना चाहिए. वास्तु का नियम ये कहता है कि जिन घरों में डस्टबिन टूटी फूटी हालत में होता है तो उस घर में बीमारियों का भंडार भी लगा रहता है. इसलिए घर में कभी टूटा हुआ डस्टबिन ना रखें.

इसके अलावा वास्तु शास्त्र में ये भी कहा गया है कि घर में पुराने अखबार और फटी किताबें रखी होती है. जो वास्तु दोष की निशानी होती हैं और इसके कारण घर में नकारात्मकता आती है जिसकी वजह से घर के सदस्य बीमार होने लगते हैं. इसलिए यह बहुत जरूरी है कि घर से पुराने अखबार और फटी किताबों को बाहर निकाल दिया जाए. आप चाहें तो  किताबें किसी को दान भी कर सकते हैं.

घर की झाड़ू को लेकर ध्यान रखें ये बातें, खुश रहेंगी हमेशा मां लक्ष्मी

First published: 7 October 2020, 14:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी