Home » कल्चर » vastu tips for home
 

भूलकर भी नहीं लगाने चाहिए घर में ये पौधे, घर में आती है मुसीबत!

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 November 2020, 19:55 IST

पेड़ पोधे घर में खूबसूरती बढ़ाने के लिए अक्सर लोग लगाते हैं. लेकिन वास्तु विज्ञान के मुताबिक कुछ ऐसे पौधे होते हैं जिन्हें घर में लगाने से जिंदगी सुख-समृद्धि का आगमन होता है. उनके प्रभाव से घर में सकारात्मकता आती है.लेकिन कई ऐसे भी पौधे होते हैं जिन्हें घर पर लगाने से फायदा नहीं बल्कि नुकसान का सामना करना पड़ता है. चलिए बताते हैं आपको उन पौधों के बारे में जिन्हें घर पर बिल्कुल भी नहीं लगाना चाहिए.

बेर का पौधा-
घर में बेर का पौधा लगाना चाहिए. बेर का पेड़ घर पर लगाना सही नहीं माना जाता है. इस पेड़ को घर में लगाने से नकारात्मकता बढ़ती हैं इसी के साथ तमाम तरह की परेशानियों को जन्म देता है. साथ ही ये भी कहा जाता है कि जिस घर में बेर का पेड़ होता है वहां पर लक्ष्मी का वास नहीं होता है.


खजूर का पेड़-
वास्तु के मुताबिक घर पर कभी भी खजूर का पेड़ भूल कर भी नहीं लगाना चाहिए. खजूर के पेड़ लगाने से घर में दरिद्रता का आती होती है. घर में आपके आर्थिक परेशानियां बनी रहती हैं. इसका असर घर के सदस्यों की सेहत पर भी निगेटिव असर देखने को मिलता है.

 इस छोटे से काम को करने से खुश हो जाएंगे शनिदेव, ये है सही तरीका

बांस का पेड़-
बांस का पेड़ वैसे काफी उपयोगी होता है. वास्तु विज्ञान के मुताबिक बांस के पेड़ को घर पर कभी नहीं लगाना चाहिए. बांस का पेड़ भी घर में परेशानियां लता है. हिंदू धर्म में बांस के पेड़ को मृत्यु के वक्त इस्तेमाल करना होता है. जो अशुभता का संकेत माना जाता है.

बोनसाई पौधा-
अक्सर लोग घर की साज सज्जा में बोनसाई पौधे का इस्तेमाल करते हैं.लेकिन वास्तु के मुताबिक घर में यह इस पौधे के होने के बाद घर की परेशानियां बढ़ जाती है. इसी के साथ घर वालों के बीच में लड़ाई-झगड़ा बना रहता है.

इमली का पेड़-
इमली का पेड़ घर में लगाने से वास्तु विज्ञान के मुताबिक घर वालों के बीच खट्टापन आ जाता है. इसी के साथ इमली का पेड़ घर की तरक्की को रोकता है. साथ ही यह परिजनों की सेहत पर भी बुरा असर डालता है.

Chhath Puja 2020: इस दिन मनाई जाएगी छठ पूजा, ये है पूजन का शुभ मुहूर्त

First published: 17 November 2020, 19:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी