Home » कल्चर » vastu tips for house
 

नमक से घर में आएगी पॉजिटिव एनर्जी, बस ऐसे करना होगा इस्तेमाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 November 2020, 16:53 IST

नमक का खाने में बहुत महत्व है. बिना नमक के खाना तड़का लगा देता है. लेकिन नमक खाने में सिर्फ स्वाद का तड़का लगा देता है. मगर क्या आप जानते हैं कि नमक सिर्फ खाने के स्वाद के लिए ही जरूरी नहीं है, बल्कि इसमें घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने की शक्ति भी होती है.नमक का प्रयोग न सिर्फ आपके घर को सकारात्मक ऊर्जा से भर देता है बल्कि आपके घर में सुख-समृद्धि बढ़ाने में सहायक है.

वास्तुदोष निवारण के लिए नमक एक शक्तिशाली उपाय है. कांच के बाउल में सैंधा नमक की डलियां भरकर शौचालय में खने से वहां की नकारात्मक ऊर्जा समाप्त होती है. 15 दिन के बाद नमक को बदलते रहें.


कहा जाता है कि नमक और कांच दोनों ही राहु की वस्तु हैं जो राहु के नकारात्मत प्रभाव को दूर करती हैं. राहु नकारात्मक ऊर्जा और कीटाणु जो इन्फेक्शन देते हैं. उसका कारक माना गया है. जिससे परिवार की सेहत और समृद्धि दोनों पर बुरा असर पड़ता है.

इसी के साथ अगर पति-पत्नी के बीच में अक्सर छोटी-मोटी बातों को लेकर झगड़ा होता रहता है तो उनके लिए आपको अपने सोने के कमरे में सेंधा नमक का एक छोटा सा टुकड़ा रखना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि कहा जाता है कि नमक नकारात्मक ऊर्जा को सोख लेता है जिससे वातावरण थोड़ा हल्का होगा.

Dhanteras 2020: धनतेरस के दिन इन सामानों को घर में लाना होता है अशुभ, भूलकर भी ना खरीदे, नहीं तो हो सकता है नुकसान

 

आप गुरुवार को छोड़कर पोंछा लगाते वक्त पानी में थोड़ा साबुत खड़ा नमक मिला लेना चाहिए. इस उपाय से भी घर की नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाती है और दरिद्रता दूर होकर धन का आगमन बना रहेगा.

इसके अलावा अपने घर के माहौल को सकारात्मक करने के लिए सेंधा नमक के स्थान पर रॉक सॉल्ट का लेंप भी रख सकते हैं. इसे आप चाहे तो कमरे में भी रख सकते हैं. इस दौरान ये ध्यान रखें कि दिशा दक्षिण या दक्षिण-पूर्व हो.

इस लैंप को जलाने से आपको मानसिक शांति अनुभव होती है, इसी के साथ आप काफी ताजगी महसूस करेंगे. घर में रॉक-साल्ट रखने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा, जिससे आपकी शारीरिक, मानसिक और आर्खिक समस्याएं दूर होंगी.

घर में करें ये वास्तु उपाय, दूर हो जाएगी सभी परेशानियां

First published: 12 November 2020, 16:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी