Home » कल्चर » vastu-tips-for-money-financial-condition-economic
 

घर की खुशहाली के लिए इन बातों का रखें ध्यान, भूलकर भी इस दिशा में ना रखें तिजोरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 November 2020, 16:58 IST

वास्तु शास्त्र के मुताबिक किसी व्यक्ति के भाग्य नहीं बदला जा सकता. लेकिन वो व्यक्ति अपनी जीवन शैली जरूर बदल सकता है. वास्तु के मुताबिक घर की दशा और दिशा के साथ फर्नीचर आदि की सजावट से पंच तत्वों में संतुलन ला कर उत्तम स्वास्थ्य, धन-ऐश्वर्य, सुख-शांति प्राप्त कर सकते हैं.

वास्तु के मुताबिक घर में कुछ नियमों को आधार बनाकर आगे बढ़ा जा सकता है. इससे घर में धन एवं आर्थिक समृद्धि बनी रहे. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में आर्थिक स्थिरता प्राप्त करने के लिए घर की पृथ्वी दिशा को महत्वपूर्ण माना जाता है. पृथ्वी की दिशा दक्षिण पश्चिम होती है.


घर में इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि घर की तिजोरी दक्षिण और पश्चिम दिशा में नहीं खोलनी चाहिए. दक्षिण-पश्चिम दिशा में तिजोरी खुलने से धन हानि के योग होते हैं. यदि आप अपने गहनों और धन से जुड़े दस्तावेजों को घर के दक्षिण-पश्चिमी दिशा में रखेंगे. जिसका मुख उत्तर और उत्तर पूर्वी रहेगा तो इससे आर्थिक संपूर्णता बढ़ती है.

इसके चलते इसका खास ध्यान रखना चाहिए. अलमारी को कभी भी सीधे जमीन पर नहीं रखना चाहिए. उसके नीचे स्टैंड रखें. क्योंकि तिजोरी में मां लक्ष्मी का वास होता है. सीधे जमीन में रखना अशुभ माना जाता है.

कपूर से पता करें आपके घर पर बुरी नजर है या नहीं, करें ये छोटा सा उपाय

वहीं इस बात का ध्यान रखें कि कई बार हम लोग तिजोरी में रखा हुआ पैसा फौरन निकाल लेते हैं. और तिजोरी पूरी खाली की खाली छोड़ देते हैं. ऐसा करना वास्तु शास्त्र में गलत माना जाता है. तिजोरी में उस दौरान कुछ गहने या पैसे रख दें. इससे मां लक्ष्मी हमेशा खुश रहती हैं.

तिजोरी में चांदी के सिक्के और गोमती चक्र रखना शुभ माना चाहिए. आप लाल कपड़े में गोमतीचक्र को लपेटकर रख दें. दिपावली को इन चांदी के सिक्कों और गोमतीचक्र की पूजा करें. इससे घर में पैसों का आगमन होता है और घर की तरक्की होती है.

गलती से भी सुबह-सुबह नहीं करने चाहिए ये काम, वरना खराब हो सकता है दिन

 

First published: 23 November 2020, 16:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी