Home » कल्चर » vastu tips for rules before buying new flat
 

Vastu tips: फ्लैट खरीदते वक्त वास्तु के मुताबिक ध्यान रखें ये सावधानियां, घर में आएंगी खुशहाली

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 September 2020, 17:20 IST

Vastu tips: वास्तु के मुताबिक घर हमें रहने के अलावा बल्कि घर की ऊर्जा हमारे जीवन को प्रभावित करती है. इसी के चलते हमेशा घर और फ्लैट खरीदते वक्त सही स्थान का चयन करना बहुत जरूरी है. जिसके लिए कुछ वास्तु टिप्स जरूर अपनाने चाहिए.

घर या फ्लैट खरीदने से पहले ध्यान रखना चाहिए कि मुख्य द्वार पूर्वी ईशान, उत्तरी ईशान, दक्षिणी आग्नेय और पश्चिमी वायव्य में हो. कहा जाता है कि दक्षिण पश्चिम दिशा द्वार वाला मकान उधार, गरीबी और घर में कलेश जैसे समस्याएं पैदा हो जाती है. इसके साथ ये भी ध्यान रखना चाहिए कि घर के सामने बिजली का खंभा, और पेड़ ना हो.


वास्तु के मुताबिक पंचतत्वों का संतुलन किसी भी मकान में सुख-समृद्धि लाने में बहुत महत्व रखता है. इसलिए कहा जाता है कि सभी पंचतत्व अपनी अपनी निर्धारित जगह पर ही होनी चाहिए.जैसे जल उत्तर या उत्तर पूर्व में, अग्नि दक्षिण-पूर्व में, पृथ्वी तत्व से सम्बंधित चीजें दक्षिण-पश्चिम में और आकाश पश्चिम दिशा में. इन सभी का सही दिशा में होना आपकी जिंदगी में आर्थिक स्थिरता लाता है.

हमेशा घर खरीदते वक्त ध्यान रखना चाहिए कि टॉयलेट उत्तर-पूर्व में बना हुआ नहीं होनी चाहिए. इस दिशा में टॉयलेट होना अनेक शारीरिक और मानसिक कष्टों का कारण बन सकता है,ऐसा घर न खरीदें.

shani dev kundali upay: अपनी कुंडली में शनि को मजबूत करने के लिए करें ये उपाय, जल्द दूर हो जाएंगी परेशानियां

फ्लैट खरीदते वक्त रसोई की सही दिशा देखना अति आवश्यक है. किचन के लिए घर की दक्षिण-पूर्व दिशा (आग्नेय-कोण) को सही माना गया है. विकल्प के रूप में आग्नेय दिशा की तरफ पूर्व में या फिर उत्तर-पश्चिम दिशा की तरफ पश्चिम दिशा में भी रसोई हो सकती है. लेकिन भूलकर भी दक्षिण-पश्चिम दिशा में किचन नहीं होनी चाहिए.

Vastu Tips For Money: घर के पूजा घर में भूलकर भी ना करें ये गलती, होती है धन की कमी

First published: 23 September 2020, 17:20 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी