Home » कल्चर » Vastu Tips: If you also are afraid of something untoward, then start taking these measures
 

Vastu Tips: अगर आपको भी सताता है कुछ अनहोनी होने का डर, तो करने लगे ये उपाय

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 September 2020, 16:52 IST

Vastu Tips: अक्सर कहा जाता है कि बेजान जीव-जन्तु, पशु-पक्षियों की निस्वार्थ भाव से सेवा करनी चाहिए. पशु-पक्षी भी हमारी जीवन पर सीधा असर डालते हैं. वास्तु के मुताबिक पशु-पक्षियों में एक ऐसी क्षमता होती है कि वह नकारात्मक शक्तियों को काबू में कर सकते हैं और आने वाली अनहोनी को भी टाल सकते हैं. चलिए बताते हैं आपको कि किस तरह के पशु-पक्षियों की सेवा करके हम पुण्य प्राप्त कर सकते हैं.

वास्तु के मुताबिक गाय, कुत्ते, चीटी और पक्षियों को भोजन जरूर करवना चाहिए. इनको भोजन देने से कहा जाता है कि पुण्य मिलता है. गाय को वैसे भी हिंदू धर्म में पवित्र और पूजनीय माना गया है. पौराणिक कथाओं के मुताबिक भगवान श्री कृष्ण को गाय बहुत पसंद थी. कहा जाता है कि गाय वो जीव है जिसमें सभी देवताओं का वास माना जाता है. इनकी नियमित तौर से पूजा करने से मां लक्ष्मी भी खुश होती है और अपनी कृपा आप पर बरसाती हैं.


 Crassula tree : घर में क्रासुला का पौधा लगाने से दूर होती हैं पैसों की तंगी, घर की इस दिशा में रखने से मिलता है फल

आर्थिक संकट से छुटकारा पाने लिए प्रतिदिन गाय को रोटी खिलानी चाहिए. इससे आर्थिक संकट भी दूर हो जाता है. रोजोना कौवे या पक्षियों को दाना डालने से पितृ तृप्त होते हैं. कुत्ते को भी रोजाना खाना खिलाना शुभ माना जाता है.

कहा जाता है कि घर में पाला गया तोता आने वाली परेशानियों को पहले ही भांप लेता है. कछुए को दशावतारों में से एक माना गया है, इसमें मां लक्ष्मी मां का वास होता है. घर में तांबे का कछुआ रखने से वैभव की प्राप्ति होती है.

अनहोनी से बचाव को हनुमान चालीसा का नियमित तौर पर पाठ करना चाहिए. वहीं अगर किसी की अर्थी से वापस आ रहें हों तो श्मशाम में कुछ सिक्कों को फेकते हुए आएं और उस दौरान पलट कर ना देखें. ऐसा करने से आने वाली सभी परेशानियां खत्म हो जाती है.

shani transit 2020: इस दिन शनि बदलने वाला है अपनी चाल, इस राशियों पर पड़ेगा भारी

First published: 28 September 2020, 16:52 IST
 
अगली कहानी