Home » कल्चर » vastu tips of home
 

अगर आप भी अपने घर को रखना चाहते हैं बुरी नजर से दूर, तो जरूर अपनाएं ये वास्तु टिप्स

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 December 2020, 20:30 IST

अधिकांश लोगों को ये नहीं पता होता कि घर परिवार पर आने वाले संकट को टाला भी जा सकता है. वास्तु शात्र के मुताबिक कुछ सरल से उपाय करने से मुसीबतों का खत्म किया जा सकता है. घर परिवार में पॉजिटिव एनर्जी और सुख-समृद्धि बनी रहती है. चलिए बताते हैं आपको उन उपायों के बारे में...

वास्तु दूर करने के लिए रोजाना घर के मंदिर में कपूर को जलाना चाहिए. इसके धुएं को पूरे घर में फैलाएं. ऐसा करने से कहा जाता है कि घर का वास्तुदोष दूर हो जाता है.वहीं यदि घर के सदस्यों को बार बार दुर्घटना का सामना करना पड़ रहा है तो संकट मोचन हनुमान जी की पूजा करें. इसके साथ ही हनुमान जी की मंदिर में मिट्टी से बने दीपक में चमेली का तेल डालकर दीया जलाएं. इसके साथ ही हनुमान मंदिर में मिट्टी से बने दीपक में चमेली का तेल डालकर दीया जलाएं. इसके साथ ही हनुमान चालीसा पढ़े. इससे कहते हैं मुसीबतों का खत्मा होता है.


घर में इन वास्तु दोष के कारण होती है कलह, इन उपायों से करें दूर

घर के सदस्यों और अपने घर को बुरी नजर से बचाने के लिए सुबह शाम पक्षियों को लाल मसूर की दाल खिलाएं. उनके लिए घर की छत पर पानी का भी उचित प्रबंध करें. इसके साथ ही घर पर एक काले रंग की मटकी लाकर टांग दें. इससे घर की नेगेटिविटी दूर होगी. ऐसे में बुरी नजर और प्रभाव भी खत्म हो जाता है.ऐसा भी कहा जाता है कि घर के सभी कमरों के साथ छत को भी साफ रखें. इसके साथ ही घर के मुख्य द्वार के पास तुलसी का पौधा रखें. रोजाना तुलसी के पौधे को जल चढ़ाएं और दीया जलाकर पूजा करें. इससे घर में पॉजिटीविटी आती है.

वास्तु के अनुसार ऐसा करें किचन, कभी नहीं रुकेगी तरक्की ही तरक्की

First published: 2 December 2020, 20:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी