Home » कल्चर » vastu tips of salt
 

एक चुटकी नमक करेगा मालामाल, दूर होगा अशुभ प्रभाव!

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 December 2020, 21:01 IST

नमक का प्रयोग खाने में तो होता है, लेकिन बहुत कम लोगों को पता है कि वास्तु के मुताबिक नमक का प्रयोग घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करने के लिए भी किया जाता है. इसके साथ ही नमक का इस्तेमाल नर दोष उतारने के लिए भी किया जाता है. यदि आपको लगता है कि आपके घर में पॉजिटिव की जगह नेगेटिव ऊर्जा में बढ़ोत्तरी हो रही है, तो नीचे बताए जाने वाले उपाय आपके लिए लाभदायक साबित हो सकते हैं.

यदि परिवार के किसी सदस्य को नजर लगी है तो एक चुटकी नमक लेकर तीन बार उसके ऊपर से घुमाकर बाहर फेंक दें. कहते हैं इससे नजर दोष खत्म हो जाता है.इसके लिए आप अगर काफी तनाव महसूस कर रहे हैं तो इसके लिए आप सुबह अपने नहाने के पानी में एक चुटकी नमक डालकर फिर स्नान करें. इससे आपका तनाव काफी कम हो जाएगा.


 

यदि आपके घर में कोई काफी टाइम से बिमार है तो उसके पास कांच की बोतल में नमक भर के रख दें. साथ ही हर हफ्ते आप बोतल से नमक बदलते रहें. इसके अलावा व्रत में खाने वाला सेंधा नमक का टुकड़ा बीमार व्यक्ति पर सात बार वारकर फेंक दें.ऐसा करने से बिमार व्यक्ति में मौजूद निगेटिव एनर्जी निकल जाएगी.जिससे उसकी परेशानी कम हो जाएंगी.

बाथरूम में एक कांच की बोतल में समुद्री नमक और डली वाला नमक भरके रख दें ऐसा करने से घर की नकारात्मक ऊर्जा खत्म होती है. जिससे पॉजिटिव एनर्जी उत्पन्न होती है.अगर आप बहुत तनाव महसूस कर रहे हैं तो आप सोने से पहले एक चुटकी भर नमक हाथ पैर धोने वाले पानी में मिला लें. इससे आपका तनाव तो दूर होगा ही साथ ही अच्छी नींद भी आएगी. इसी के साथ आप पर मड़रा रहा राहु और केतु का अशुभ प्रभाव भी दूर हो जाएगा. इसी के साथ आप ध्यान रखिए की नमक को जमीन पर गिराने से बचने की कोशिश करनी चाहिए. नमक को ऐसे ही कभी बेकार नहीं जाना चाहिए.

वास्तु के मुताबिक कहा जाता है कि आप किस बर्तन में नमक का इस्तेमाल कर रहे हैं उसका विशेष ध्यान रखना चाहिए. क्योंकि स्टील और लोहे के बर्तन में कभी भी नमक को नहीं रखना चाहिए. नमक के लिए हमेशा कांच के बर्तन का ही इस्तेमाल करें. ऐसा करने से घर में हमेशा सुख-शांति बनी रहती है.

 

 

First published: 14 December 2020, 21:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी