Home » कल्चर » vastu tips such things kept in the house are sign of obsolescence
 

वास्तु के मुताबिक ये चीजें घर में होती हैं अशुभ, इन बातों का रखना चाहिए ख्याल

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 September 2020, 15:55 IST

आपने सुना होगा कि वास्तु के मुताबिक घर में कई सारी ऐसी चीजें होती हैं जो सही नहीं होती, जिनसे कई प्रकार की समस्याएं भी आ जाती है. आज हम आपको बताएंगे ऐसे ही कुछ चीजों के बारे में जिनसे घर में अशुभता आती है. वास्तु के अनुसार इन चीजों को समय रहते सही कर लेना चाहिए. जिससे घर में अशुभता आने के चांस कम रहते हैं. चलिए बताते हैं आपको ऐसी ही बातों के बारे में-

ध्यान रखना चाहिए कि घर के दक्षिण-पश्चिम कोने में हमेशा भारी वस्तु ही रखनी चाहिए. ऐसा कहा जाता है कि इससे राहु ग्रह शांत होते हैं. लेकिन इसके साथ इस बात पर भी खास ध्यान दें कि इस दिशा में टॉयलेट नहीं बनवाना चाहिए. इस दिशा में टॉयलेट बनवाने से घर में राहु का प्रभाव बना रहता है. जिससे घर में मौजूद लोगों को मानसिक समस्याएं पैदा हो सकती हैं.


घर के मध्य में बने आंगन में भारी सामान रखना और गदंगी बना रहना भी अशुभ माना जाता है. कहा जाता है कि घर के इस बीच वाली जगह ऐसा होने से घर से सभी सदस्यों को परेशानी हो सकती है.

वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर में सामने कोई पेड़ नहीं होना चाहिए. इसका कारण ये बताते हैं कि इससे आपके जिंदगी में उन्नति का मार्ग बंद हो जाता है. वहीं घर के दरवाजे के सामने कोई कुआं होना भी अशुभ माना जाता है.

घर के यदि मेन गेट खराब है तो इसे फौरन सही करा लेना चाहिए. कहा जाता है कि घर का मुख्य द्वार खराब होने से घर में धन की कमी हो जाता है इसी के साथ घर में नेगेटिव एनर्जी निकलती है.

आपको ये ध्यान रखना होगा कि जहां आप पैसे रखते हैं उस तिजोरी या अलमारी मां मुंह उत्तर दिशा में हो. कहा जाता है कि इससे घर में धन की वृद्धि होती है और खर्चा भी कम होगा.

अगर आपको भी घर से निकलते वक्त दिखे ये संकेत, तो अच्छे दिन की होने वाली है शुरुआत

First published: 21 September 2020, 15:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी