Home » कल्चर » Vastu Tips: The broom of your house can make you pauper and rich
 

Vastu Tips: आपके घर का झाड़ू आपको बना सकता है कंगाल और मालामाल, जरूर रखें इन बातों का ध्यान

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 September 2021, 9:52 IST
broom (catch news)

Vastu Tips: झाड़ू हमारे घर के लिए हमारे बहुत ही महत्वपूर्ण है. इसका धार्मिक दृष्टि से बहुत महत्व है. हमारे धर्म शास्त्रों में झाड़ू को लक्ष्मी मां का रूप माना जाता है. इस कारण हिंदू घरों में झाड़ू का विशेष स्थान माना जाता है. हम आपको आज झाड़ू को लेकर ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जिसे हमेशा ध्यान रखना चाहिए.

सूर्यास्त के बाद न लगाएं झाड़ू 

हमेशा शाम में सूर्यास्त से पहले ही झाड़ू लगा लें. कभी भी सूर्यास्त के बाद झाड़ू नहीं लगाना चाहिए, यह अशुभ माना जाता है. ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. इसके साथ ही घर में दरिद्रता भी आती है. झाड़ू हमेशा शनिवार के दिन ही बाजार से खरीदकर लाना चाहिए. शनिवार के दिन झाड़ू खरीदने से लक्ष्मी मां के साथ शनिदेव भी खुश रहते हैं. अब जब आप झाड़ू खरीदने जाएं तो इस बात का ध्यान रखें.

झाड़ू को हमेशा रखें छिपाकर


वास्तु के मुताबिक, झाड़ू को हमेशा छिपाकर रखना चाहिए. झाड़ू को कभी ऐसी जगह भूलकर भी नहीं रखनी चाहिए, जिससे कि आते-जाते लोगों की नजर इस पर पड़े. माना जाता है कि यदि झाड़ू पर सबकी नजर पड़ती है तो आपके घर की बरकत को लोगों की नजर लग जाती है. ऐसा करने से धन का भारी नुकसान हो सकता है.

घिस जाने पर तुरंत हटा दें झाड़ू

कई लोग झाड़ू का प्रयोग कई दिनों तक करते रहते हैं. लेकिन यह सही नहीं है. वास्तु के मुताबिक, झाड़ू के टूट जाने पर वक्त से नई झाड़ू ले आना चाहिए. झाड़ू यदि घिस जाए तो उसे हटा देना चाहिए. घर की सफाई कभी भी करना बहुत बड़ा अपशगुन होता है. कहा जाता है कि ऐसा करने से परेशानियां घर पर आती हैं.

झाड़ू पर न मारें पैर

इसके अलावा कभी भी झाड़ू को पैर से नहीं मारना चाहिए. ऐसा करने से कहा जाता है कि मां लक्ष्मी का अनादर माना जाता है. ऐसा करने से आपको कई आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इसके अलावा कभी भी किसी को झाड़ू से नहीं मारना चाहिए.

खुशखबरी: अगर दिखाई देने लगें ये चीजें, तो समझ जाइए कि खुलने वाली है आपकी किस्मत

सावधान: घर में रखी ये 5 चीजें हटा दें तुरंत, वरना हो सकती है बड़ी अनहोनी

First published: 21 September 2021, 9:52 IST
 
अगली कहानी